Create

आईपीएल नीलामी 2019: 3 प्रमुख विदेशी खिलाड़ी जिन पर आश्चर्यजनक रूप से लग सकती है ऊँची बोली

Jason Sangha

जयपुर में 18 दिसंबर को आयोजित होने वाली आईपीएल नीलामी से पहले आईपीएल फ्रेंचाइज़ियों द्वारा रिलीज़ और रिटेन किये गए खिलाड़ी ख़ूब सुर्ख़ियों में रहे हैं। राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब जैसी कुछ टीमों ने कई बड़े खिलाड़ियों को टीम से रिलीज़ किया है और इसलिए आगामी नीलामी में उनके ज़ोरदार बोली लगाने की उम्मीद है।

ऐसे समय में जब आईपीएल की समाप्ति और विश्व कप की शुरुआत के बीच ज्यादा समय नहीं है और सभी देश अपने स्टार खिलाड़ियों को इस लीग में खेलने की इज़ाज़त नहीं देंगे। इसलिए सभी फ्रैंचाइज़ियां नए विकल्पों की तलाश में होंगी। नतीज़तन आईपीएल नीलामी में कुछ नए चेहरों के लिए ऊँची बोली लगने की संभावना है।

तो आइए ऐसे तीन प्रमुख विदेशी क्रिकेटरों पर एक नज़र डालें जिनपर आईपीएल नीलामी में आश्चर्यजनक रूप से ऊँची बोली लग सकती है:

#3. जेसन संघा

Jason Sangha

इस साल खेले गए अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को फाइनल तक पहुंचाने वाले जेसन संघा इस टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाने बल्लेबाज़ रहे थे। उन्होंने 38.16 की औसत से छह मैचों में शानदार 229 रन बनाए थे। घरेलू सर्किट में न्यू साउथ वेल्स के लिए खेलने वाले संघा ने नवंबर 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। 8 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में उन्होंने 133 के सर्वाधिक स्कोर के साथ कुल 408 रन बनाए हैं।

उनकी बल्लेबाज़ी क्षमता को देखते हुए संघा को 'अगला रिकी पोंटिंग' माना जा रहा है। पिछले महीने उन्होंने सिडनी सिक्सर्स के साथ तीन साल का करार किया है। बिग बैश लीग में पहली बार खेलने जा रहे ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज़ आने वाले समय में दुनियाभर में होने वाली टी-20 लीग्स के मुख्य आकर्षण होंगे।

अपने 20 लाख रुपए के आधार मूल्य के साथ वह आगामी आईपीएल नीलामी में भी सभी फ्रैंचाइज़ियों के आकर्षक का केंद्र होंगे और उनके लिए ज़ोरदार बोली लगने की संभावना है।

#2. लुईस ग्रेगरी

Lewis Gregory

इंग्लैंड के 26 वर्षीय ऑलराउंडर लुईस ग्रेगरी घरेलू सर्किट में समरसेट ले लिए खेलते हैं। वह बल्ले और गेंद दोनों के साथ बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। ग्रेगरी ने जून 2011 में अपनी टी-20 क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी और अब तक वह 79 मैचों में कुल 969 रन बनाने के साथ साथ 75 विकेट भी ले चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने 71 प्रथम श्रेणी मैचों में 1942 और 60 लिस्ट ए मैचों में 870 रन बनाए हैं।

इसके साथ ही दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 204 विकेट और लिस्ट ए क्रिकेट में 88 विकेट अपने नाम किये हैं। हालांकि, 2015 में आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र वनडे मैच के लिए उन्हें इंग्लैंड की 15 सदस्यीय टीम में शामिल ज़रूर किया गया था लेकिन वह टीम की अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाए थे।

बहरहाल, आईपीएल नीलामी में इस प्रतिभाशाली ऑलराउंडर का आधार मूल्य 40 लाख रुपये है। निश्चित रूप से बल्ले और गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन करने वाले यह आलराउंडर आगामी नीलामी में सभी फ्रेंचाइज़ियों के लिए आकर्षण का केंद्र होंगे।

#1. ब्लेयर टिकनर

Blair Tickner

दाएं हाथ के 25 वर्षीय मध्यम तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनर ने न्यूजीलैंड के घरेलू सर्किट में बहुत शानदार प्रदर्शन किया है। सेंट्रल डिस्ट्रिक्स के लिए खेलने वाले टिकनर ने ऑकलैंड के खिलाफ 2015 में अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। 34 प्रथम श्रेणी मैचों में 89 विकेट और 25 लिस्ट ए मैचों में 30 विकेट लेने वाले कीवी गेंदबाज़ को न्यूजीलैंड के भविष्य का गेंदबाज माना जा रहा है। हाल ही में न्यूजीलैंड 'ए' के लिए खेलते हुए उन्होंने तीन मैचों की अनौपचारिक टेस्ट श्रृंखला में भारत 'ए' के खिलाफ सात विकेट लिए थे।

2017-18 सीज़न के सुपर स्मैश टी-20 लीग (न्यूजीलैंड का प्रमुख घरेलू टी -20 टूर्नामेंट) में वह सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे थे। उन्होंने 11 मैचों में 21 विकेट लिए थे। आईपीएल नीलामी में उनका आधार मूल्य 20 लाख रुपये है और सभी टीमें उन्हें अपने पक्ष में करने के लिए ज़बरदस्त बोली लगाएंगी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment