Create

आईपीएल नीलामी: 3 खिलाड़ी जो 2019 विश्वकप के कारण महंगे बिक सकते हैं

Enter caption

आईपीएल नीलामी शुरू होने में अब बस चंद ही दिन बचे हैं। जयपुर में 18 दिसंबर को आयोजित होने वाली इस नीलामी से पहले आईपीएल फ्रेंचाइज़ियों द्वारा रिलीज़ और रिटेन किये गए खिलाड़ी ख़ूब सुर्ख़ियों में रहे हैं। दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब जैसी कुछ टीमों ने कई बड़े खिलाड़ियों को टीम से रिलीज़ किया है और इसलिए आगामी नीलामी में उनके ज़ोरदार बोली लगाने की उम्मीद है।

अगले साल होने वाला आईपीएल सीज़न 29 मार्च 2019 से 19 मई 2019 तक खेला जाना निर्धारित हुआ है। हालाँकि, 2019 में भारत में होने वाले आम चुनावों के चलते इसके स्थान को लेकर अभी संशय बरकरार है। इस वजह से दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात में से किसी एक जगह में इसको आयोजित किया जा सकता है।

वहीं अगले साल होने वाला क्रिकेट विश्व कप 30 मई से शुरू होगा। इसलिए आईपीएल की समाप्ति और विश्व कप की शुरुआत के बीच ज्यादा समय नहीं है, जिसकी वजह से ज्यादातर देश अपने स्टार खिलाड़ियों को फिट रखने के लिए उन्हें आईपीएल में खेलने की इजाज़त नहीं देंगे। उदाहरण के तौर पर ग्लेन मैक्सवेल और आरोन फिंच ने पहले ही आईपीएल नीलामी से अपना नाम वापस ले लिया है क्योंकि वे पूरी तरह से विश्व कप पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

ऐसे में कुछ खिलाड़ियों को इससे फायदा हो सकता है और वह नीलामी में महंगे बिक सकते हैं। तो आइये नज़र डालते हैं ऐसे तीन प्रमुख खिलाड़ियों पर:

1. निकोलस पूरन

Nicholas Pooran

निकोलस पूरन को वेस्टइंडीज के भविष्य के खिलाड़ी के रूप में देखा जा रहा है। गयाना के बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज़ किसी भी गेंदबाज़ी आक्रमण को तहस-नहस करने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा विकेट के पीछे भी वह बहुत शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। हालाँकि, पूरन कैरेबियन प्रीमियर लीग में बारबाडोस ट्राइडेंट्स के लिए खेलते हैं लेकिन अभी तक उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला है।

उन्हें आईपीएल सीज़न 2017 में मुंबई इंडियंस द्वारा खरीदा ज़रूर गया था लेकिन वह किसी मैच में शिरकत नहीं कर पाए। हाल ही में भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज़ में पूरन ने ताबड़तोड़ 25 गेंदों में 53 रनों की पारी खेलकर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था।

ऐसी स्थिति में जब ग्लेन मैक्सवेल और आरोन फिंच आईपीएल 2019 के लिए उपलब्ध नहीं होंगे और बेन स्टोक्स और जोस बटलर की उपलब्धता पर अनिश्चितता है, ज्यादातर फ्रेंचाइज़ियां नीलामी में पूरन पर ज़रूर दांव लगाना चाहेंगी और उनके लिए कोई भी कीमत देने के लिए तैयार होंगी।

संभावित दावेदार: सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली कैपिटल्स

2. ज़हीर खान

Zahir Khan

अफगानिस्तान हमेशा रहस्यमयी स्पिनरों को पैदा करता रहा है। राशिद खान और मुजीब-उर-रहमान के पद-चिन्हों पर चलते हुए एक और अफ़ग़ान स्पिनर ज़हीर खान ने पिछले कुछ समय से क्रिकेट जगत में काफी ख्याति प्राप्त की है। उन्हें 2018 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया था लेकिन चोटिल होने की वजह से वह एक भी मैच खेल नहीं पाए थे।

ज़हीर अभी सिर्फ 19 साल के हैं और सीमित ओवर प्रारूपों में उनका रिकार्ड बहुत प्रभावशाली रहा है, उन्होंने अपने टी -20 करियर में 18 की औसत से 34 विकेट लिए हैं और लंकाशायर के लिए खेलने वाले इस स्पिनर ने अभी तक बहुत ज़बरदस्त प्रदर्शन किया है।

हालाँकि, उन्होंने अभी तक अपनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत नहीं की है क्योंकि अफगानिस्तान क्रिकेट टीम में इस समय पहले से ही बेहतरीन स्पिनर मौजूद हैं। जहीर पॉवरप्ले में कसी हुई गेंदबाज़ी करने में सक्षम हैं और अपनी फिरकी के साथ वह दुनिया के किसी भी बल्लेबाज़ को आउट करने की क्षमता रखते हैं। निश्चित रूप से आगामी नीलामी में सभी फ्रैंचाइज़ियों की नज़रें उनपर होंगी।

संभावित दावेदार : मुंबई इंडियंस

3. शिमरोन हेटमायर

Enter caption

वेस्टइंडीज़ टीम के सबसे बड़े हिटर्स क्रिस गेल, काइरन पोलार्ड और आंद्रे रसेल आईपीएल में ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिनके बल्ले से चौकों-छक्कों की खूब बरसात हुई है।

इसी कड़ी में वेस्टइंडीज़ के एक और बड़े हिटर शिमरोन हेटमायर हैं जिन्हें अभी तक आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला है।

इस समय हेटमायर शानदार फॉर्म में है और सीमित ओवर प्रारूपों में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने वनडे में अपनी सिर्फ 18 पारियों में तीन शतक और दो अर्धशतक लगाए हैं। भारत के खिलाफ हाल ही में पांच मैचों की वनडे श्रृंखला में उन्होंने 260 रन बनाए थे। स्पिनरों को ज़ोरदार शॉट्स लगाने की क्षमता उन्हें एक खतरनाक हिटर बनाती है।

कुलदीप यादव और युज़वेंद्र चहल के खिलाफ हेटमायर ने बहुत प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। ऐसे में 2019 विश्वकप की प्रतिबद्धताओं के कारण विकल्पों की कमी से जूझ रही आईपीएल टीमें उनके लिए ज़बरदस्त बोली लगाएंगी और हर कीमत पर उन्हें खरीदना चाहेंगी।

संभावित दावेदार: किंग्स इलेवन पंजाब, सनराइज़र्स हैदराबाद, मुंबई इंडियंस

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment