Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल नीलामी 2019: 8.40 करोड़ में बिकने वाले वरुण चक्रवर्ती और 5 करोड़ में बिकने वाले शिवम दूबे के बारे में पूरी जानकारी

न्यूज़
1.37K   //    18 Dec 2018, 18:49 IST

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के लिए नीलामी जयपुर में संपन्न हुई, जहां पर कई खिलाड़ियों के लिए बोली लगी लेकिन जिन दो खिलाड़ियों ने सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है वो हैं अनकैप्ड खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती और शिवम दूबे। वरुण चक्रवर्ती को 8 करोड़ 40 लाख रुपए में किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा, वहीं शिवम दूबे को 5 करोड़ में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने खरीदा। आइए जानते हैं दोनों खिलाड़ियों के बारे में पूरी जानकारी

वरुण चक्रवर्ती

किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा 8 करोड़ 40 लाख रुपये में खरीदे गए वरुण चक्रवर्ती तमिलनाडु के रहस्यमयी गेंदबाज हैं। उन्होंने 13 वर्ष की उम्र में स्कूल में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर क्रिकेट खेलना शुरू तो किया मगर कॉलेज शुरू होते ही खेल से दूरी बना ली। ग्रेजुएशन की पढ़ाई खत्म होने के बाद उन्होंने एक आर्किटेक्चर फर्म में काम शुरू करने के साथ साथ क्रिकेट खेलना फिर से शुरू कर दिया। लेकिन वरुण ने इस बार एक तेज़ गेंदबाज के तौर पर नई पारी की शुरुआत की। इस दौरान वह कई क्लब के साथ भी जुड़ गए मगर घुटने की चोट ने नई अड़चन पैदा कर दी। मगर उन्होंने इस चोट को भी सकारात्मक रूप में लिया और ब्रेक के दौरान स्पिन गेंदबाजी शुरू कर दी। वरुण के अनुसार चोट से उबरने के बाद उनका झुकाव तेज़ गेंदबाजी नहीं बल्कि स्पिन गेंदबाजी की ओर ज्यादा था। उनका क्लब करियर नई गति ले चुका था। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के साथ केकेआर के नेट्स में भी गेंदबाजी करने का मौका मिल चुका है। गौरतलब है कि क्लब क्रिकेटर वरुण चक्रवर्ती को तमिलनाडु प्रीमियर लीग ने एक नई पहचान प्रदान की।


टीएनपीएल में मदुरै पैंथर्स के साथ जुड़े वरुण ने 4.7 की चौंकाने वाले इकॉनमी के साथ नौ विकेट लेते हुए अपनी टीम मो खिताब जीतने में अहम योगदान दिया। पिछले साल तक सिर्फ चौथे डिवीजन खिलाड़ी वरुण हाल ही में संपन्न हुई विजय हजारे ट्रॉफी के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं और उन्होंने रणजी ट्रॉफी में भी डेब्यू किया हैं।

शिवम दुबे

मुंबई से ताल्लुक रखने वाले शिवम दुबे एक ऑल राउंडर हैं। वह दाएं हाथ के गेंदबाज हैं तो वहीं बल्लेबाजी बाएं हाथ से करते हैं। अपने लंबे चौके छक्के के लिए पहचाने जाने वाले शिवम मुंबई टी20 लीग में धमाल मचा चुके हैं। हाल ही में उन्होंने मुंबई की टीम को विजय हज़ारे ट्रॉफी जीतने में अहम भूमिका निभाई थी।


शिवम ने रणजी ट्रॉफी में 7 दिसंबर 2017 को कदम रखा था जहाँ पहली ही पारी में उन्होंने 5 विकेट झटके थे।उन्होंने मुंबई टी20 लीग में प्रवीण तांबे के ओवर में पांच छक्के लगाये थे। शिवम ने यही कारनामा आईपीएल नीलामी से ठीक एक दिन पहले बड़ोदा के स्वप्निल सिंह के ओवर में 5 छक्के जड़कर दिखाया था।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...