Create

आईपीएल से संन्यास ले चुके खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ इलेवन 

शानदार बल्लेबाजी करते हैं वीरेंद्र सहवाग!

विश्व की सबसे बड़ी और महंगी टी20 लीग आईपीएल पिछले 11 सालों से चल रही है और इसने विश्व की सभी टी20 लीग में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। आईपीएल विश्व की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग है। इसमें विश्व के बड़े बड़े खिलाड़ी खेलते हैं और पूर्व में इसमें कई दिग्गज खिलाड़ियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। आज हम ऐसे ही 11 खिलाड़ियों को लेकर सर्वश्रेष्ठ 11 की टीम बनाएंगे जो अब आईपीएल में नहीं खेलते लेकिन उन्होंने अपने समय में इस लीग में अपनी एक अलग छाप छोड़ी है। इन्होंने अपने समय में आईपीएल में ऐसी कई यादगार पारियां खेली है जिन्हें लोग आज भी याद करते हैं।

#1 वीरेंदर सहवाग (ओपनिंग बल्लेबाज )

पूर्व भारतीय ओपनर और विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग आईपीएल से संन्यास ले चुके हैं। सहवाग आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी करते थे और उन्होंने किंग्स XI पंजाब के लिए भी मैच खेले। उनका आईपीएल रिकॉर्ड बहुत ही शानदार रहा है। उन्होंने 104 आईपीएल मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 155.44 की औसत से 2728 रन बनाए हैं।

#2 सचिन तेंदुलकर (ओपनिंग बल्लेबाज)

Enter caption

भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से 78 मैच खेले और इसमें 34.83 की औसत और एक शतक एवं 13 अर्धशतक की मदद से 2334 रन बनाये।

#3 एडम गिलक्रिस्ट ( ओपनिंग बल्लेबाज ) 'उप कप्तान''

Enter caption

आस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी और विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने आईपीएल में 80 मैच खेले हैं और उन्होंने इन मैचों में 2069 रन बनाए हैं, जिसमें 11 अर्धशतक और दो शतक शामिल है। उन्होंने अपनी टीम डेक्कन चार्जर्स को आईपीएल के दूसरे सीजन का खिताब भी जिताया था और इसके अलावा किंग्स XI पंजाब के लिए भी खेले। वह एक सफल कप्तान और सफल बल्लेबाज थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 गौतम गंभीर ( मध्यक्रम बल्लेबाज)

गौतम गंभीर एक शानदार पारी खेलने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते हुए!

पूूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर आईपीएल के शुरुआती सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते थे। लेकिन उन्होंने बीच के कुछ सीजनों में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी की और उन्हें आईपीएल का विजेता बनाया था। उन्होंने आईपीएल में 154 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 4217 रन बनाए हैं। वह आईपीएल में कमेंट्री करते हैं और इस बार चुनाव में भी हाथ आजमाने वाले हैं।

#5 जैक्स कैलिस (ऑलराउंडर)

जैक कैलिस प्रसन्न मुद्रा में!

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस आईपीएल के एक सफल ऑलराउंडर के रूप में अपने आप को प्रतिष्ठित किया। उन्होंने आईपीएल में 98 मैच खेले थे और 2427 रन बनाए थे। साथ ही साथ गेंदबाजी में भी प्रदर्शन करते हुए 65 विकेट झटके थे।

#6 राहुल द्रविड़ ( मध्यक्रम बल्लेबाज)

राहुल द्रविड़ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए! एडम गिलक्रिस्ट शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए!

पूर्व भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाज राहुल द्रविड़ आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते थे। राहुल द्रविड़ ने भारतीय टीम के लिए ज्यादा टी-20 मैच भले ही ना खेले हो, लेकिन आईपीएल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन दिखाया और 89 मैचों में 115.51 की स्ट्राइक रेट से 2174 रन बनाए, जिसमें 11 अर्धशतक भी शामिल है।

#7 शेन वार्न (ऑलराउंडर) 'कप्तान'

Enter caption

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न आईपीएल के पहले सीजन के विजेता कप्तान हैं। उन्होंने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से 55 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 198 रन बनाए और साथ ही साथ 57 विकेट भी झटके हैं।

#8 अनिल कुंबले ( स्पिनर)

अनिल कुंबले विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए!

भारत के नंबर 1 स्पिनर अनिल कुंबले आईपीएल के शुरुआती सीजन में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के तरफ से खेले थे। उनका आईपीएल कैरियर छोटा परंतु शानदार रहा है। उन्होंने आईपीएल 42 मैच खेले हैं जिसमें 45 विकेट झटके हैं।

#9 आशीष नेहरा ( तेज गेंदबाज)

आशीष नेहरा विकेट लेने का भात खुशी जाहिर करते हुए!

भारत के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का आईपीएल में प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है। उन्होंने आईपीएल के 88 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 106 विकेट झटके हैं। फिलहाल वह आईपीएल की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बॉलिंग कोच है।

#10 जहीर खान ( तेज गेंदबाज)

ज

भारत के तेज गेंदबाज जहीर खान का आईपीएल के लिए शानदार रहा है। भारत के तेज गेंदबाज जहीर खान ने आईपीएल के 100 मैचों में 102 विकेट झटके हैं।

#11 मोर्ने मोर्केल ( तेज गेंदबाज)

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए!

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल का आईपीएल करियर शानदार रहा है। उन्होंने अपने आप को एक तेज गेंदबाज के रूप में सिद्ध किया है। उन्होंने आईपीएल के 70 मैच खेले और 77 विकेट झटके हैं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment