Create
Notifications

IPL - 4 मौके जब दोनों ओपनर शून्य पर आउट हुए 

गौतम गंभीर और जैक कैलिस 
गौतम गंभीर और जैक कैलिस 
ANALYST

टी-20 खेल का स्वभाव ऐसा है कि बल्लेबाजों को शुरू से ही बड़े शॉट खेलने के लिए तैयार रहना होता है और वो बिना समय गवाएं पहली गेंद से ही रन बनाना चाहते हैं। ओपनिंग बल्लेबाजों द्वारा पॉवरप्ले में टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी होती है। जब बल्लेबाजी टीम पॉवरप्ले का अच्छा इस्तेमाल करती है तो टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचने में आसानी होती है। जल्दी रन बनाने की कोशिश में ओपनिंग बल्लेबाजों कई बार सस्ते में ही अपना विकेट खो देते हैं। 

किसी भी टीम के ओपनर का शून्य पर आउट होना उस टीम के लिए काफी ज्यादा चिंताजनक होता है। हालाँकि आईपीएल में कई बार ऐसा हुआ है जब टीम के दोनों ओपनर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए और टीम मुश्किलों में पड़ गयी। आईपीएल (IPL) में अभी तक कई ऐसे मौके हुए हैं जब दोनों ओपनर शून्य पर आउट हुए।  

ये भी पढ़ें: IPL 2020, Twitter Reactions - चेन्नई सुपर किंग्स की हार के बाद ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन्हीं जोड़ियों पर नजर डालेंगे जो शून्य पर आउट हुई :

#1 पार्थिव पटेल और स्टीफन फ्लेमिंग (चेन्नई सुपरकिंग्स)

स्टीफन फ्लेमिंग और पार्थिव पटेल
स्टीफन फ्लेमिंग और पार्थिव पटेल

आईपीएल में दोनों ओपनर शून्य पर पहली बार 4 मई, 2008 को आउट हुए थे। यह मैच चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया था। चेन्नई के दोनों ओपनर पार्थिव पटेल और फ्लेमिंग को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने शून्य पर आउट किय। तनवीर ने ओवर की पहली गेंद पर पार्थिव को और पांचवी गेंद पर फ्लेमिंग का विकेट चटकाया था। 

#2 ग्रीम स्मिथ और स्वप्निल अस्नोदकर (राजस्थान रॉयल्स)

ग्रीम स्मिथ और स्वप्निल अस्नोदकर
ग्रीम स्मिथ और स्वप्निल अस्नोदकर

2 मई 2009 को पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ मैच में राजस्थान रॉयल्स के ओपनिंग बल्लेबाज स्वप्निल असनोदकर और ग्रीम स्मिथ की जोड़ी इस सूची में शामिल हुई। इन दोनों बल्लेबाजों को डेक्कन चार्जर्स के गेंदबाज फिडेल एडवर्ड्स ने पहले ओवर में ही शून्य पर आउट किया था। 

#3 एडम गिलक्रिस्ट और हर्शल गिब्स (डेक्कन चार्जर्स)

एडम गिलक्रिस्ट और हर्शल गिब्स
एडम गिलक्रिस्ट और हर्शल गिब्स

एडम गिलक्रिस्ट और हर्शल गिब्स की जोड़ी का नाम भी इस सूची में शामिल है। 4 मई, 2009 को चेन्नई के खिलाफ यह दोनों ही बल्लेबाज बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे। चेन्नई की टीम ने डेक्कन चार्जर्स को 178 रन का लक्ष्य दिया था। जवाब में डेक्कन चार्जर्स की शुरुआत काफी ज्यादा खराब रही। गिलक्रिस्ट बिना खाता खोले ही मोर्केल का शिकार बने। वहीँ गिब्स अगले ओवर में सुदीप त्यागी का शिकार बने। चेन्नई ने यह मैच 78 रन से जीत लिया था। 

#4 जैक कैलिस और गौतम गंभीर (कोलकाता नाइट राइडर्स)

जैक कैलिस और गौतम गंभीर
जैक कैलिस और गौतम गंभीर

आईपीएल 2014 के छठे मैच में केकेआर का सामना दिल्ली डेयरडेविल्स से हुआ। गंभीर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। केकेआर की तरफ से गंभीर और कैलिस की जोड़ी ओपनिंग करने उतरी। दिल्ली की तरफ से मोहम्मद शमी ने पहले ही ओवर में केकेआर के दोनों ओपनर्स को पवेलियन की राह दिखाई। शमी ने ओवर की पहली गेंद पर कैलिस को चलता किया और इसी ओवर में ही गंभीर को भी आउट किया।  

Edited by निशांत द्रविड़

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now