Create

आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों ने विदेशी टी20 लीग में खरीदी 6 टीमें - रिपोर्ट्स

दक्षिण अफ्रीका की नई टी20 लीग में भी दिख सकता है आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों का दबदबा
दक्षिण अफ्रीका की नई टी20 लीग में भी दिख सकता है आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों का दबदबा

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने नई घरेलू टी20 लीग की शुरुआत की घोषणा की, जो अन्‍य वैश्विक लीग जैसे आईपीएल (IPL), बीबीएल (BBL) और द हंड्रेड (The Hundred) को प्रतिस्‍पर्धा देगी। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक लीग की छह फ्रेंचाइजी पर आईपीएल मालिकों की नजरें लगी हुई हैं। 13 जुलाई को टीमों की बोली समाप्‍त हुई और बोली जीतने वाले विजेताओं का अब तक खुलासा नहीं किया गया है।

29 एक्‍सप्रेशंस ऑफ इंटरेस्‍ट ने दिलचस्‍पी दिखाई है, रिपोर्ट्स से संकेत मिला है कि छह टीमों को मौजूदा आईपीएल टीम मालिकों का समर्थन मिलेगा। इस टूर्नामेंट की शुरुआत अगले साल होगी। भारत की तरफ से मुंबई इंडियंस के मुकेश अंबानी, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के एन श्रीनिवासन, दिल्‍ली कैपिटल्‍स के पार्थ जिंदल, सनराइजर्स हैदराबाद के मारन, लखनऊ सुपरजायंट्स के संजीव गोयनका और राजस्‍थान रॉयल्‍स के मनोज बडाले इसमें नजर आ सकते हैं। क्रिकबज की रिपोर्ट्स के मुताबिक माना जा रहा है कि लीग के लिए उपलब्‍ध 6 फ्रेंचाइजी के मालिकाना हक ये हासिल करेंगे।

आईपीएल की दो सबसे सफल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स अपनी टीमें केपटाउट और जोहानसबर्ग आधारित रखेंगे। दिल्‍ली कैपिटल्‍स प्रीटोरिया में सेंचुरियन का मालिकाना हक हासिल करेगी, जिसे प्रीटोरिया कैपिटल्‍स कहा जाएगा। लखनऊ सुपरजायंट्स के मालिक संजीव गोयनका की नजरें डरबन फ्रेंचाइजी पर है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पोर्ट एलिजाबेथ और राजस्‍थान रॉयल्‍स पार्ल पर नजर रख रही है।

अगले साल शुरू होने वाली टी20 लीग का कार्यक्रम यूएई में आधारित एक और नई टी20 लीग से टकरा सकता है और कई लोकप्रिय खिलाड़ी यूएई को अपनी पसंद बता रहे हैं। यह माना जा रहा है कि इंग्‍लैंड के जोस बटलर और लियाम लिविंगस्‍टोन ने दक्षिण अफ्रीकी लीग में खेलने में दिलचस्‍पी दिखाई जबकि मोइन अली ने यूएई आधारित टूर्नामेंट में अपना भाग्‍य आजमाने पर सहमति जताई।

वेस्‍टइंडीज के खिलाड़‍ियों ने भी यूएई लीग में खेलने में दिलचस्‍पी दिखाई जबकि ड्वेन ब्रावो दक्षिण अफ्रीकी लीग में सीएसके आधारित फ्रेंचाइजी का हिस्‍सा बनेंगे। फ्री एजेंट और दुनियाभर में लोकप्रिय फाफ डू प्‍लेसी ने भी अपने देश की लीग को पहली पसंद बताया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment