Create

IPL Records - सबसे ज्यादा बार नॉट आउट रहने वाले 3 खिलाड़ी 

रविंद्र जडेजा 
रविंद्र जडेजा 

कोई भी क्रिकेट प्रशंसक आपको यह बता सकता है कि एक बल्लेबाज़ को 'नॉट आउट' तब कहा जाएगा, अगर वह बल्लेबाजी करने के लिए आता है और पारी के अंत तक क्रीज़ पर खड़ा रहता है। क्रिकेट के किसी भी प्रारूप मे अंत तक मैदान में टिककर बल्लेबाजी करना आसान नहीं होता और विशेषकर टी-20 क्रिकेट में तो बिल्कुल भी नहीं, क्योंकि वहां पर आपको अपनी टीम के लिए कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा रन बनाने पड़ते हैं जिसकी वजह से विकेट गंवाने का भी सबसे ज्यादा खतरा रहता है।

बल्लेबाज़ जो पारी के अंत तक क्रीज़ पर टिके रहते हैं उनकी पारी को नाबाद पारी कहा जाता है और यह क्रिकेट का सबसे मुश्किल काम है। इसलिए आपको इस सूची में ज्यादा ऊपरी क्रम के बल्लेबाज़ नहीं मिलेंगे। दूसरी ओर, टीम के फिनिशर और गेंदबाज ज्यादातर पारी के अंत में बल्लेबाजी करने आते हैं और उनके नॉट आउट रहने की अच्छी संभावना होती है।

यह भी पढ़े: एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले 3 खिलाड़ी

आईपीएल के इतिहास में बहुत से ऐसे खिलाड़ी खेले हैं जो लगातार टीम के लिए नाबाद रहकर मुकाबले जिताने में सफल रहे हैं और इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा नाबाद पारियां खेली हैं:

#3 युसूफ पठान

युसूफ पठान 
युसूफ पठान

इस साल के आईपीएल ऑक्शन के पहले सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा रिलीज किए गए युसूफ पठान को ऑक्शन में कोई भी खरीददार नहीं मिला। इसके पहले साल 2008 से 2010 तक राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे और उसके बाद 2011 से 2017 तक कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम में शामिल थे। 2018 में हैदराबाद ने युसूफ पर भरोसा जताकर उन्हें टीम में एक फिनिशर का रोल दिया था हालांकि 2019 में उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा और इसी के चलते हैदराबाद ने युसूफ को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

युसूफ ने अपने करियर में कुल 174 आईपीएल मुकाबले खेले और 29.12 की औसत से 3204 रन बनाने में सफल रहे। इस दौरान युसूफ पठान 44 बार क्रीज़ पर अंत तक टिके रहे और इसीलिए वो आईपीएल के इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा बार नॉट आउट रहने वाले खिलाड़ी हैं।

#2 रविंद्र जडेजा

रविंद्र जडेजा 
रविंद्र जडेजा

2012 से चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा बने रविंद्र जडेजा ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से टीम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। चेन्नई के लिए एम एस धोनी के साथ ज्यादातर फिनिशर के तौर पर उतरने वाले रविंद्र जडेजा ने अपने आईपीएल करियर में कुल 170 मुकाबले खेले हैं और 24.08 की औसत से 1927 रन बनाने में सफल रहे हैं।

इसके अलावा गेंदबाजी में भी जडेजा के नाम 108 विकेट हैं। 122.58 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले जडेजा ने आईपीएल में कुल 48 बार क्रीज़ पर अंत तक टिकने का रिकॉर्ड बनाया है जो कि किसी भी खिलाड़ी द्वारा दूसरा सबसे ज्यादा नाबाद रहने का रिकॉर्ड है।

#1 महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी 
महेंद्र सिंह धोनी

चेन्नई सुपर किंग्स टीम के कप्तान एमएस धोनी ने साल 2008 से लेकर आज तक चेन्नई को अंत तक क्रीज पर टिककर कई मुकाबले को जिताने में मदद की है। एमएस धोनी की खेलने की यही शैली है कि वह पारी को अंत तक ले जाते हैं और फिर आखिरी में बड़े शॉट्स लगाते हैं और इसी वजह से काफी बार अंत तक नाबाद भी रहते हैं। यही कारण है कि 190 आईपीएल मुकाबले खेलने वाले एमएस धोनी 65 बार नाबाद रहकर वापस लौटे हैं और आईपीएल में सबसे ज्यादा बार नाबाद रहने वाले खिलाड़ियों की सूची में पहले स्थान पर हैं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment