Create
Notifications

3 कप्तान जिन्होंने IPL फाइनल में सर्वाधिक स्कोर बनाया है 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान डेविड वॉर्नर
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान डेविड वॉर्नर
Prashant Kumar

हर साल आईपीएल (IPL) के फाइनल में पहुंचने के लिए टीमों के बीच महीनों तक जद्दोजहद चलती है। कई बार कुछ टीम शुरुआती दौर में खराब प्रदर्शन के बाद दूसरे चरण में अच्छा प्रदर्शन कर फाइनल में भी पहुंच जाती हैं। हालांकि कुछ टीम ऐसी भी होती हैं जो शुरुआत में तो अच्छा प्रदर्शन करती हैं लेकिन आखिरी के मैचों में दबाव में बिखर जाती हैं और फाइनल तक पहुंचने में नाकाम रहती हैं।

इस साल आईपीएल में गुजरात ने सबसे पहले फाइनल मुकाबले में जगह बनाई है। जबकि दूसरी टीम के लिए आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला होगा। फाइनल मुकाबले में जब कोई भी टीम पहुंचती है तो उस मुकाबले में टीम के सभी खिलाड़ियों पर दबाव होता है। सभी खिलाड़ी जानते हैं कि फाइनल हारने के बाद उन्हें दोबारा मौका नहीं मिलेगा। ऐसे में टीम के खिलाड़ियों के साथ-साथ कप्तान के ऊपर भी बड़ी जिम्मेदारी होती है कि वह अपनी टीम को अपने प्रदर्शन से जीत की ओर अग्रसर करें।

कुछ कप्तान बड़े मुकाबलों में बिखर जाते हैं, वहीं कुछ कप्तान ऐसे भी होते हैं जो बड़े मुकाबलों में अपना शानदार प्रदर्शन देते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन तीन कप्तानों की बात करने जाना है जिन्होंने आईपीएल के फाइनल मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाए।

3 कप्तान जिन्होंने IPL फाइनल में सर्वाधिक स्कोर बनाया है

#3 श्रेयस अय्यर (65*) बनाम मुंबई इंडियंस, 2020

श्रेयस अय्यर ने कप्तानी पारी खेली थी
श्रेयस अय्यर ने कप्तानी पारी खेली थी

फाइनल मुकाबले में कप्तान द्वारा सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व कप्तान श्रेयस अय्यर तीसरे स्थान पर हैं। आईपीएल 2020 में दिल्ली की कप्तानी करते हुए अय्यर ने फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 50 गेंदों में नाबाद 65 रन की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में श्रेयस अय्यर ने 6 चौके और 2 छक्के जड़े थे। हालांकि श्रेयस अय्यर की पारी उनकी टीम को जीत नहीं दिला पाई और फाइनल में मुंबई इंडियंस ने 5 विकेट से दिल्ली को हरा दिया।

#2 रोहित शर्मा (68) बनाम दिल्ली कैपिटल्स, 2020

कप्तान रोहित शर्मा ने फाइनल में सर्वाधिक रन बनाये थे
कप्तान रोहित शर्मा ने फाइनल में सर्वाधिक रन बनाये थे

आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हराते हुए अपनी पांचवीं आईपीएल ट्रॉफी जीती थी। इस जीत में टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने खुद जिम्मेदारी उठाते हुए अर्धशतकीय पारी खेली थी और अपनी टीम की जीत में अहम रोल अदा किया था। दिल्ली कैपिटल्स द्वारा 157 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बतौर ओपनर रोहित ने 51 गेंदों में 68 रन की पारी खेली थी। उनकी इस पारी की वजह से ही मुंबई ने जीत हासिल करने में कामयाबी पाई थी।

#1 डेविड वॉर्नर (69) बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, 2016

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

आईपीएल 2016 के फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ हुआ था। फाइनल मुकाबले में टीम के कप्तान डेविड वॉर्नर ने हैदराबाद को तूफानी शुरूआत दिलाई थी और महज 38 गेंदों में 69 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने 8 चौके और तीन छक्के लगाए थे। हैदराबाद में उस फाइनल मुकाबले में बैंगलोर को हराकर पहली बार आईपीएल के ट्रॉफी अपने नाम की थी। हैदराबाद ने 8 रन से मुकाबले को जीता था।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

comments icon2 comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...