Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल एकादश जिसमें सभी 11 चैंपियंस टीम के एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं  

टॉप 5 / टॉप 10
3.86K   //    05 Jan 2019, 18:09 IST

Enter caption

साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत से पहले कई क्रिकेट फ़ैंस ये सोच रहे थे कि इस टी-20 लीग का भारतीय क्रिकेट पर क्या असर पड़ेगा। इस लीग से न सिर्फ़ भारतीय क्रिकेट को आर्थिक फ़ायदा हुआ बल्कि इससे नए हुनरमंद खिलाड़ियों को भी खोजने में मदद मिली। पिछले कुछ सालों में आईपीएल के साथ कई विवाद भी जुड़े हैं, फिर भी इससे क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाने में मदद मिली है।

इस बात में कोई शक नहीं कि खिलाड़ियों ने अपने खेल से इस लीग को नई ऊंचाइयां दी है। पिछले 11 सालों से 6 अलग-अलग टीम ने इस ख़िताब पर कब्ज़ा जमाया है। चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स ने एक से ज़्यादा बार ये ख़िताब जीता है। वहीं राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइज़र्स हैदराबाद एक-एक बार चैंपियन बने हैं।

हम यहां एक आईपीएल एकादश टीम तैयार कर रहे हैं जिसमें इन 11 सीज़न के इन्हीं चैंपियन टीम के एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं।


#1 एडम गिलक्रिस्ट – डेक्कन चार्जर्स (2009)

Enter caption

आईपीएल के दूसरे सीज़न में डेक्कन चार्जर्स टीम की कप्तानी एडम गिलक्रिस्ट के हाथों में थी। पहले सीज़न में उनकी टीम का प्रदर्शन बुरा रहा था, लेकिन गिली ने दूसरे सीज़न में इसका असर अपनी टीम पर नहीं पड़ने दिया। इस विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ने पूरे सीज़न में 152.30 की स्ट्राइक रेट से 495 रन बनाए। सेमीफ़ाइनल में डेक्कन टीम ने मज़बूत दिल्ली डेयरडेविल्स को हराया। इसके बाद फ़ाइनल में गिली टीम का सामना आरसीबी से हुआ। इस मैच में बैंगलौर टीम की हार हुई और गिली के हाथों में आईपीएल ट्रॉफ़ी आई।


#2 डेविड वॉर्नर- सनराइज़र्स हैदराबाद (2016)

Enter caption

जब डेविड वॉर्नर दिल्ली छोड़ कर सनराइज़र्स हैदराबाद में शामिल हुए तब से हैदराबाद टीम की किस्मत ही बदल गई। वॉर्नर कई मैच अकेले अपने दम पर जिताने की ताक़त रखते थे। साल 2016 में उनके प्रदर्शन की बदौलत सनराइज़र्स ने आईपीएल ख़िताब जीता था। साल 2016 के आईपीएल सीज़न में उन्होंने 60.57 की औसत और 151.42 की स्ट्राइक रेट से 848 रन बनाए थे। हैदराबद टीम ने फ़ाइनल में आरसीबी को हराया था जिसमें वॉर्नर ने 69 रन की पारी खेली थी।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 4 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...