भारत दौरे से पहले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन
जेम्स एंडरसन

भारत (Indian Cricket Team) के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड (England Cricket Team) के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले के दौरान एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। एंडरसन एशिया महाद्वीप में पांच विकेट चटकाने वाले सबसे ज्यादा उम्र के गेंदबाज बन गए हैं।

जेम्स एंडरसन ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में कुल छह श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने 38 साल और 177 दिन की उम्र में एशिया महाद्वीप में पांच विकेट चटकाने का रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले ये कीर्तिमान न्यूजीलैंड के महान ऑलराउंडर सर रिचर्ड हैडली के नाम था। उन्होंने 1988/89 में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत के खिलाफ 37 साल और 145 दिन की उम्र में पांच विकेट लेने का कारनामा किया था। इसी सीरीज के दौरान कुछ हफ्ते पहले ही उन्होंने बेंगलुरु टेस्ट मैच में भी पांच विकेट लिया था।

ये भी पढ़ें: 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें रिलीज करके उनकी टीमों ने काफी सही फैसला लिया

न्यूजीलैंड के एक और गेंदबाज क्रिस मार्टिन का नाम भी इस लिस्ट में हैं। उन्होंने 2010/11 की टेस्ट सीरीज के दौरान भारत के खिलाफ अहमदाबाद में पांच विकेट लिए थे और तब उनकी उम्र 35 साल और 332 दिन थी।

जेम्स एंडरसन ने तोड़ा ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन ने 30वीं बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया। इस मामले में अब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मैक्ग्रा ने कुल 29 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया था।

श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन इस लिस्ट में सबसे आगे हैं जिन्होंने कुल 67 बार पांच विकेट हॉल लिए थे। वहीं शेन वॉर्न (37), सर रिचर्ड हैडली (36), अनिल कुंबले (35) और रंगना हेराथ (34) भी इस लिस्ट में हैं। जेम्स एंडरसन के अब 157 टेस्ट मैचों में कुल 606 विकेट हो गए हैं। वो इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

ये भी पढ़ें: रिलीज किए गए 3 खिलाड़ी जिनके लिए काफी महंगी बोली लग सकती है

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता