जो रूट ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में अनोखा संयोग

जो रूट
जो रूट

भारत के खिलाफ चेन्नई टेस्ट मैच में उतरने के साथ ही इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। वो इंग्लैंड की तरफ से 100 टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए। ये कारनामा करने वाले वो 15वें इंग्लिश खिलाड़ी बने। इसके अलावा वर्ल्ड क्रिकेट में 100 टेस्ट मैच खेलने वाले वो 68वें प्लेयर हैं।

दिलचस्प बात ये है कि जो रूट ने अपने टेस्ट करियर का आगाज भारत के खिलाफ भारत में ही किया था। 2012-13 में इंडिया टूर पर टेस्ट सीरीज जीतने वाली इंग्लैंड टीम का वो हिस्सा थे और उस दौरान उन्होंने अपना पहला टेस्ट मुकाबला खेला था। रूट ने नागपुर में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में अपना डेब्यू किया था। पॉल कॉलिंगवुड ने उस वक्त उन्हें टेस्ट कैप दी थी। उसी टेस्ट मैच में भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा ने भी अपना डेब्यू किया था।

ये भी पढ़ें: 3 गेंदबाज जिन्होंने अपने आईपीएल करियर की आखिरी गेंद पर विकेट लिए हैं

जो रूट ने अपना 50वां टेस्ट भी भारत के ही खिलाफ खेला था

खास बात ये है कि डेब्यू और 100वें टेस्ट के अलावा जो रूट ने अपने करियर का 50वां टेस्ट भी भारत के ही खिलाफ खेला था। 2016-17 के सीरीज में विशाखापट्टनम में उन्होंने अपना 50वां टेस्ट मैच खेला था। इंग्लैंड को उस मुकाबले में 246 रनों से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था और टीम को 0-4 से बुरी तरह सीरीज में हार झेलनी पड़ी थी।

जो रूट इस वक्त वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने हाल ही में श्रीलंका दौरे पर जबरदस्त तरीके से दोहरा शतक जड़ा था। एशिया में उनका औसत 54 से भी ऊपर है। इसके अलावा वो इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। हालांकि आने वाले सालों में वो सभी बल्लेबाजों के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: मार्नस लैबुशेन ने आईपीएल 2021 के ऑक्शन में उपलब्ध रहने के दिए संकेत

Quick Links