Create
Notifications

एशेज सीरीज से पहले जो रूट ने भारतीय टीम की गाबा में जीत को किया याद

जो रूट ने कहा कि गाबा में भारतीय टीम की जीत शानदार रही थी
जो रूट ने कहा कि गाबा में भारतीय टीम की जीत शानदार रही थी
Vivek Goel
FEATURED WRITER

जो रूट (Joe Root) ने आगामी एशेज सीरीज (Ashes Series) से पहले इस साल ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket team) के गाबा में भारत (India Cricket team) की ऐतिहासिक जीत को याद किया है। क्रिकेट की दुनिया में एशेज सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिताओं में से एक हैं। ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड (AUS vs ENG) पारंपरिक प्रतिद्वंदी हैं और जब भी दोनों पार्टियां आमने-सामने होती है तो कुछ गहमा-गहमी देखने को जरूर मिलती है।

इस साल एशेज सीरीज की शुरूआत 8 दिसंबर को होगी। ब्रिस्‍बेन में ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच पहला टेस्‍ट मैच खेला जाएगा। ऑस्‍ट्रेलिया जाने से पहले जो रूट ने गाबा में भारतीय टीम की जीत को याद किया।

द गार्डियन को दिए इंटरव्‍यू में जो रूट ने कहा कि गाबा अब ऑस्‍ट्रेलिया का किला नहीं बचा। एशेज की शुरूआत गाबा के मैदान से होनी है, जहां ऑस्‍ट्रेलिया का रिकॉर्ड शानदार है। हालांकि, भारत ने आखिरी बार यहां कंगारू टीम को पटखनी दी थी।

भारत ने उस टेस्‍ट में रिकॉर्ड 328 रन का लक्ष्‍य हासिल किया था, जबकि कोहली, बुमराह, अश्विन और शमी जैसे प्रमुख खिलाड़ी उपलब्‍ध नहीं थे।

जो रूट ने भी ऑस्‍ट्रेलिया को उस मैच की याद दिलाते हुए संदेश दिया, 'उस भारतीय टीम को देखिए, जिसने गाबा में जीत दर्ज की थी। वह अपनी पहली पसंद वाली एकादश से काफी दूर थे, लेकिन टीम निडर थी। इससे हमारे स्‍क्‍वाड के प्रत्‍येक खिलाड़ी को विश्‍वास मिला और ऑस्‍ट्रेलिया के दिमाग में हमने थोड़ा संदेह छोड़ दिया है।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'ऑस्‍ट्रेलिया के लिए गाबा में हमारे खिलाफ पहली बार खेलना आसान नहीं होगा। जो उनके लिए किला था, वो भारतीय टीम ने भेद दिया। अब हम जानते हैं कि यह ऑस्‍ट्रेलिया का किला नहीं बचा।'

ऑस्‍ट्रेलिया में जो रूट का रिकॉर्ड

जो रूट ने मौजूदा सीजन में शानदार प्रदर्शन करते हुए अब तक 6 शतक जमा दिए हैं। मगर उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया में एक भी शतक नहीं जमाया है। वह 2013-14 और 2017-18 ऑस्‍ट्रेलिया जाने वाली इंग्‍लैंड एशेज स्‍क्‍वाड का हिस्‍सा थे। इस बार रूट को उम्‍मीद होगी कि ऑस्‍ट्रेलिया में अपना रिकॉर्ड सुधारेंगे।

जो रूट ने कहा, 'पिछले दो दौरे मेरे ख्‍याल से अगर कुछ थे तो संभवत: मैं काफी प्रतिबद्ध था। पिछला अनुभव इस साल मेरे काम आ सकता है।' जो रूट ने ऑस्‍ट्रेलिया में 38 की औसत से 570 रन बनाए हैं, जिसमें 6 अर्धशतक शामिल हैं।


Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now