IPL 2024 Final: चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम के नाम दर्ज हुई बड़ी उपलब्धि, 17 साल के इतिहास में ये कारनामा हुआ पहली बार 

Neeraj
एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई (photo: BCCI)
एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई (photo: BCCI)

MA Chidambaram Stadium Third IPL Final: आईपीएल 2024 के टाइटल को जीतने की रेस में अब सिर्फ कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद बची हैं। दोनों टीमें आज टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में आमने-सामने हैं। यह मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में हो रहा है। इस फाइनल मुकाबले के साथ ही चेन्नई के ऐतिहासिक एमए चिदंबरम स्टेडियम के नाम एक बड़ी उपलब्धि भी दर्ज हो गई।

एमए चिदंबरम स्टेडियम में तीसरी बार हो रहा है आईपीएल का फाइनल

दरअसल, आईपीएल के 17 साल के इतिहास में यह तीसरी बार है जब एमए चिदंबरम स्टेडियम में फाइनल मुकाबले का आयोजन हो रहा है। इससे पहले इस स्टेडियम में 2011 और 2012 के फाइनल मुकाबलों का आयोजन हुआ था। चेन्नई का यह मैदान इस बड़ी उपलब्धि को हासिल करने वाला पहला स्टेडियम बन गया है।

गौरतलब हो कि आईपीएल 2011 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच टक्कर हुई थी। मुकाबले में सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 205/5 का स्कोर खड़ा किया था। जवाबी पारी में आरसीबी की टीम पूरे ओवर खेलने के बाद 8 विकेट के नुकसान पर 147 रन ही बना सकी थी और चेन्नई ने 58 रन से मुकाबले को जीता था।

वहीं, 2012 में खेले गए फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की भिड़ंत हुई थी। इस मैच में एमएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले बल्लेबाजी की और 190/3 का स्कोर खड़ा किया था। जवाबी पारी में केकेआर ने इस टारगेट को 5 विकेट खोकर 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया और अपना पहला टाइटल जीता था।

एमए चिदंबरम स्टेडियम में आईपीएल के तीसरे फाइनल में कौन मारेगा बाजी?

केकेआर की टीम दूसरी बार इस मैदान पर आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेलने उतरी है। हालाँकि, इस बार टीम की कमान श्रेयस अय्यर के हाथों में है। केकेआर की कोशिश इस मुकाबले को जीतकर अपना तीसरा आईपीएल टाइटल जीतने की होगी।

वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद की अगुवाई पैट कमिंस कर रहे हैं जिनका बतौर कप्तान रिकॉर्ड अब तक बेहद जबरदस्त रहा है। हैदराबाद की टीम इस मुकाबले को जीतकर अपनी दूसरी ट्रॉफी जीतना चाहेगी। अब देखने वाली बात होगी कि कौन सी टीम बाजी मारेगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now