3 ऐसे फाइनल मुकाबले जिसमें RCB, MI और CSK हिस्सा नहीं ले पाई

Neeraj
आईपीएल 2024 के फाइनल में केकेआर और एसआरएच का आमना-सामना होगा (photo: BCCI)
आईपीएल 2024 के फाइनल में केकेआर और एसआरएच का आमना-सामना होगा (photo: BCCI)

3 Intance When RCB, MI, and CSK not Featured In IPL Final: आईपीएल के 17वें सीजन के फाइनल मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच टक्कर होगी। दोनों ही टीमों का प्रदर्शन टूर्नामेंट में अब तक बेहद शानदार रहा है, ऐसे में फैंस इस बड़े मुकाबले को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं।

आईपीएल के 17 सालों के इतिहास में इस बार एक गजब का संयोग देखने को मिला है। दरअसल, यह तीसरा मौका होगा, जब आईपीएल के फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स में से कोई भी टीम देखने को नहीं मिलेगी। आइये इस आर्टिकल में हम उन 3 फाइनल मैचों का जिक्र करें, जब मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु उसका हिस्सा नहीं रहीं।

1. कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम किंग्स XI पंजाब (2014)

जॉर्ज बेली और गौतम गंभीर (photo: BCCI)
जॉर्ज बेली और गौतम गंभीर (photo: BCCI)

आईपीएल 2014 के फाइनल मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स की भिड़ंत किंग्स XI पंजाब (अब पंजाब किंग्स) से हुई थी। इस मुकाबले में कप्तान जॉर्ज बेली की अगुवाई वाली टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऋद्धिमान साहा (115*) की शतकीय पारी की बदौलत 199/4 का स्कोर खड़ा किया था।

जवाबी पारी में केकेआर की ओर से मनीष पांडे ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 50 गेंदों में 94 रन बनाये। उनकी इस पारी की बदौलत केकेआर ने इस टारगेट को तीन गेंदें शेष रहते 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया और ख़िताब अपने नाम कर लिया।

2. गुजरात टाइटंस बनाम राजस्थान रॉयल्स (2022)

गुजरात टाइटंस की टीम टाइटल के साथ (photo: BCCI)
गुजरात टाइटंस की टीम टाइटल के साथ (photo: BCCI)

आईपीएल 2022 में दो नई टीमों का डेब्यू हुआ था। इसमें गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स का नाम शामिल था। हार्दिक पांड्या की अगुवाई में गुजरात ने अपने डेब्यू सीजन में ही जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए ट्रॉफी अपने नाम की थी। फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 7 विकेट से आसान जीत दर्ज की थी। ये दूसरा मौका था जब फाइनल मैच में आरसीबी, एमआई और सीएसके जैसी धुंरधर टीमों की मौजूदगी नहीं थी।

3. कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम सनराइजर्स हैदराबाद (2024)

आईपीएल के 17वें सीजन के फाइनल मैच में आरसीबी, एमआई और सीएसके में से कोई भी टीम जगह बनाने में सफल नहीं हो पाई। आरसीबी ने प्लेऑफ में क्वालीफाई जरूर किया, लेकिन एलिमिनेटर मुकाबले में उसे राजस्थान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now