विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, जो रुट और केन विलियमसन के 100वें टेस्ट से नितिन मेनन का खास नाता, जानकर आपको भी होगी हैरानी 

नितिन मेनन आईसीसी एलिट पैनल के एक लोकप्रिय अंपायर हैं
नितिन मेनन आईसीसी एलिट पैनल के एक लोकप्रिय अंपायर हैं

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (New Zealand vs Australia) के बीच दो मैचों टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला आज से शुरू हो चुका है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में खेला जा रहा है। यह मुकाबला न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी केन विलियमसन (Kane Williamson) के लिए बहुत खास है। दरअसल, यह उनके करियर का 100वां टेस्ट मैच भी है। वहीं, इस मुकाबले में मैदान पर अंपायरिंग करने उतरे नितिन मेनन (Nitin Menon) के साथ एक खास कनेक्शन जुड़ गया है।

दरअसल, आईसीसी एलीट पैनल के भारतीय मूल के शानदार अंपायर नितिन मेनन भारत के विराट कोहली, इंग्लैंड के जो रूट, ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के दिग्गज केन विलियमसन के 100वें टेस्ट मुकाबले में अंपायरिंग की है। इन खिलाड़ियों को मौजूदा समय में टेस्ट फॉर्मेट के आधार पर फैब-4 माना जाता है।

आपको बता दें कि विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 100वां मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ मोहाली के मैदान पर साल 2022 में खेला था। इस मैच में नितिन मेनन और वीरेंद्र शर्मा मैदानी अंपायर थे। इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने अपने टेस्ट करियर का 100वां मुकाबला भारत के खिलाफ चेन्नई में साल 2021 खेला था। इस मैच में नितिन मेनन और अनिल चौधरी ने मैदानी अंपायर की भूमिका अदा की थी।

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने साल 2023 में एशेज सीरीज के दौरान अपना 100वां टेस्ट मैच खेला था। इस मैच में नितिन मेनन और कुमार धर्मसेना ने अंपायरिंग की थी। वहीं केन विलियमसन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज में अपना 100वां मुकाबला खेलने उतरे हैं। इस मैच में नितिन मेनन और मराइस इरासमस मैदानी अंपायर की भूमिका अदा कर रहे हैं।

मैच की बात करें तो अपने 100वें मुकाबले में न्यूजीलैंड के केन विलयमसन बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। वह 37 गेंदों में दो चौके की मदद से 17 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर आउट हो गए। विलियमसन अब दूसरी पारी में बल्ले से कमाल करना चाहेंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar