Create

आईपीएल नीलामी 2008-2019: सभी सीजन में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों पर एक नज़र

Enter caption

जब से आईपीएल की शुरुआत हुई है तब से इस टूर्नामेंट ने दुनियाभर में सुर्ख़ियां बटोरी हैं। इस लीग में युवा खिलाड़ियों को अपने हुनर को दुनिया के सामने पेश करने का मौका मिलता है। दावा किया जाता है कि ये दुनिया की सबसे महंगी टी-20 लीग है। इस लीग में खेलने के साथ ही खिलाड़ी मालामाल हो जाते हैं। यही वजह है कि दुनिया के हर क्रिकेट खिलाड़ी की ख़्वाहिश होती है कि वो आईपीएल ज़रूर खेले। हम यहां साल 2008 से लेकर साल 2019 तक के लिए हुई सभी आईपीएल नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं।


आईपीएल 2008 : एमएस धोनी – 6 करोड़ रुपये

Enter caption

आईपीएल की पहली नीलामी में सभी टीम की चाहत थी कि धोनी उनके साथ जुड़ जाएं। उस साल चेन्नई सुपर किंग्स ने माही को 6 करोड़ रुपये में ख़रीदा था। साल 2008 में धोनी सबसे महंगे बिके थे। धोनी को चेन्नई टीम का कप्तान बनाया गया। उनकी कप्तानी में इस टीम ने अब तक 3 बार आईपीएल ख़िताब जीता है और 2 दफ़ा चैंपियंस लीग टी-20 ट्रॉफ़ी अपने नाम की है।


आईपीएल 2009: केविन पीटरसन और एंड्रt फ़्लिंटॉफ़ – 7.35 करोड़ रुपये

Enter caption

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेट सुपरस्टार केविन पीटरसन और एंड्रयू फ़्लिंटॉफ़ की मांग आईपीएल 2009 की नीलामी के दौरान काफ़ी ज़्यादा थी। इन दोनों इंग्लिश सूरमाओं को लेकर कई टीम के मालिकों के बीच जद्दोजहद देखने को मिली। जब दोनों की बोली लगनी शुरू हुई ये तो ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रही थी। काफ़ी देर तक चली खींचतान के बाद आरसीबी टीम ने केविन पीटरसन और चेन्नई सुपरकिंग्स ने एंड्रयू फ़्लिंटॉफ़ को ख़रीदा। दोनों खिलाड़ी 1.55 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी क़रीब 7.35 करोड़ में बिके थे। लेकिन अफ़सोस की बात ये रही कि इतनी भारी क़ीमत में बिकने के बावजूद ये दोनों ही क्रिकेटर अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे।

आईपीएल 2010: किरोन पोलार्ड और शेन बॉन्ड - 3.42 करोड़ रुपये

Enter caption

वेस्टइंडीज़ के ऑलराउंडर किरोन पोलार्ड और न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ शेन बॉन्ड ने साल 2010 की आईपीएल नीलामी के दौरान टीम के मालिकों का ध्यान अपनी तरफ़ खींचा था। पोलार्ड ने चैंपियंस लीग टी-20 2010 में शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं बॉन्ड का पिछला ट्रैक रिकॉर्ड काफ़ी अच्छा था। नीलामी के दौरान मुंबई इंडियंस टीम ने पोलार्ड को हासिल किया वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स टीम बॉन्ड को अपने खेमे में शामिल करने में कामयाब रही।


आईपीएल 2011: गौतम गंभीर 11.04 करोड़ रुपये

Enter caption

पहले तीन आईपीएल सीज़न की नीलामी के दौरान जो भी बोली लगी थी वो 10 करोड़ रुपये से कम की थी। चौथे सीज़न में खिलाड़ियों की कीमत ने नया उछाल देखने को मिला। गौतम गंभीर को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 11.04 करोड़ रुपये में ख़रीदा। गंभीर को केकेआर का कप्तान बनाया गया। उनकी अगुवाई में इस टीम ने 2 बार आईपीएल ख़िताब पर कब्ज़ा जमाया था।

आईपीएल 2012: रविंद्र जडेजा – 9.72 करोड़ रुपये

Enter caption

5वें आईपीएल सीज़न के दौरान टीम इंडिया के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा की मांग सभी टीम के मालिकों के बीच देखने को मिली। बाएं हाथ के इस खिलाड़ी पर सबसे ज़्यादा बोली डेक्कन चार्जर्स और चेन्नई सुपरकिंग्स ने लगाई। जडेजा आख़िरकार धोनी के टीम में शामिल हुए और देखते ही देखते वो चेन्नई टीम का अहम हिस्सा बन गए। उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों से टीम के लिए योगदान दिया।


आईपीएल 2013: ग्लेन मैक्सवेल - 5.3 करोड़ रुपये

Enter caption

छठे आईपीएल की जब नीलामी शुरू हुई तब ग्लेन मैक्सवेल को लेकर कई टीम ने बड़ा दांव खेला। मुंबई इंडियंस और सनराइज़र्स हैदराबाद को एक विस्फोटक बल्लेबाज़ की तलाश थी। इसलिए इन दोनों टीम ने मैक्सवेल पर जमकर बोली लगाई। आख़िरकार मुंबई टीम मैक्सवेल हासिल करने में कामयाब रही। इसनी ऊंची क़ीमत के बावजूद उन्होंने 3 मैच में महज़ 36 रन ही बनाए। अगले साल की नीलामी से पहले मैक्सवेल को मुंबई इंडियंस ने रिलीज़ कर दिया और फिर वो किंग्स XI पंजाब में शामिल हो गए।

आईपीएल 2014: युवराज सिंह - 14 करोड़ रुपये

Enter caption

युवराज सिंह आईपीएल नीलामी 2014 के दौरान काफ़ी चर्चा में थे, क्योंकि उनको लेकर आईपीएल टीम के बीच जंग तय थी। युवी ने इस साल नीलामी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए, उन्हें आरसीबी टीम ने 14 करोड़ रुपये में ख़रीदा। इस सीज़न में युवराज ने 376 रन बनाए और टूर्नामेंट में आरसीबी की तरफ़ से दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। हांलाकि 3 अर्धशतक लगाने के बावजूद बैंगलौर टीम के मालिकों ने युवी को रिलीज़ कर दिया।


आईपीएल 2015: युवराज सिंह - 16 करोड़ रुपये

Enter caption

युवराज सिंह साल 2015 की आईपीएल नीलामी के दौरान भी छाए रहे और उन्होंने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए नीलामी का एक नया रिकॉर्ड बनाया। दिल्ली डेयरडेविल्स ने इस महान खिलाड़ी को 16 करोड़ की कीमत में ख़रीदा। हांलाकि वो इस सीज़न में उतने कामयाब नहीं रहे जितनी उनसे उम्मीद की जा रही थी। उन्होंने 14 मैच में महज़ 248 रन बनाए। अगले सीज़न से पहले दिल्ली टीम ने उन्हें रिलीज़ कर दिया।

आईपीएल 2016: शेन वॉटसन - 9.5 करोड़ रुपये

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर शेन वॉटसन आईपीएल सीज़न 2016 के सबसे महंगे खिलाड़ी साबित हुए। चूंकि राजस्थान रॉयल्स टीम में उनका पिछला रिकॉर्ड शानदार था इसलिए क्वींसलैंड के इस खिलाड़ी को आरसीबी टीम ने 9.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा था। वॉटसन पर दांव लगाना बैंगलौर टीम के लिए फ़ायदे का सौदा साबित हुआ। उनके खेल की बदौलत आरसीबी टीम ने फ़ाइनल का सफ़र तय किया था। वो टूर्नामेंट के तीसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने।.


आईपीएल 2017: बेन स्टोक्स - 14.5 करोड़ रुपये

Enter caption

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने आईपीएल में धमाकेदार एंट्री की थी। इस ऑलराउंडर की क़ाबिलियत से हर टीम के मालिक वाक़िफ़ थे। साल 2017 में राइज़िंग पुणे सुपरजायंट ने इस शानदार खिलाड़ी को 14.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा था। हांलाकि स्टोक्स ने अपनी इस कीमत के साथ इंसाफ़ भी किया। उन्होंने पुणे टीम के लिए 316 रन बनाए और 12 विकेट हासिल किए। वो उस सीज़न के सबसे मूल्यावन खिलाड़ी के अवॉर्ड से नवाज़े गए।

आईपीएल 2018: बेन स्टोक्स - 12.5 करोड़ रुपये

Enter caption

10वें आईपीएल सीज़न की नीलामी के दौरान बेन स्टोक्स ने एक बार फिर से धमाल मचाया। इस शानदार ऑलराउंर पर कई टीम के मालिकों ने बोली लगाई लेकिन राजस्थान रॉयल्स उन्हे अपने खेमे में शामिल करने में कामयाब रही। उन्हें 12.5 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया। हांलाकि इस सीज़न में बेन स्टोक्स ने राजस्थान के फ़ैंस को निराश किया। आईपीएल 2019 के लिए राजस्थान टीम के मालिकों ने एक बार फिर बेन पर भरोसा किया है और उन्हें रिटेन कर लिया गया है।


आईपीएल 2019: जयदेव उनादकट और वरुण चक्रवर्ती – 8.4 करोड़ रुपये

Enter caption

आईपीएल 2019 के लिए हुई नीलामी के दौरान कुछ चौंकाने वाली बातें सामने आईं। यहां हाशिम अमला, ब्रैंडन मैकलम और क्रिस वोक्स जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के लिए कोई ख़रीदार नहीं मिला। वहीं इस नीलामी के दौरान युवा खिलाड़ियों का जलवा रहा। तमिलनाडु प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए पंजाब टीम ने वरुण चक्रवर्ती को ख़रीदा है वहीं राजस्थान रॉयल्स टीम ने जयदेव उनादकट पर भरोसा जताया है। दोनों की कीमत 8.4 करोड़ रुपये रही।

लेखक- कोव्वली तेजा

अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment