Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल नीलामी 2008-2019: सभी सीजन में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ियों पर एक नज़र

  • पढ़िए हर सीजन में कौन सा खिलाड़ी रहा सबसे महंगा और इस लिस्ट में कितने भारतीय खिलाड़ियों के नाम हैं शामिल
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 20:42 IST

Enter caption

जब से आईपीएल की शुरुआत हुई है तब से इस टूर्नामेंट ने दुनियाभर में सुर्ख़ियां बटोरी हैं। इस लीग में युवा खिलाड़ियों को अपने हुनर को दुनिया के सामने पेश करने का मौका मिलता है। दावा किया जाता है कि ये दुनिया की सबसे महंगी टी-20 लीग है। इस लीग में खेलने के साथ ही खिलाड़ी मालामाल हो जाते हैं। यही वजह है कि दुनिया के हर क्रिकेट खिलाड़ी की ख़्वाहिश होती है कि वो आईपीएल ज़रूर खेले। हम यहां साल 2008 से लेकर साल 2019 तक के लिए हुई सभी आईपीएल नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं। 


आईपीएल 2008 : एमएस धोनी – 6 करोड़ रुपये

Enter caption

आईपीएल की पहली नीलामी में सभी टीम की चाहत थी कि धोनी उनके साथ जुड़ जाएं। उस साल चेन्नई सुपर किंग्स ने माही को 6 करोड़ रुपये में ख़रीदा था। साल 2008 में धोनी सबसे महंगे बिके थे। धोनी को चेन्नई टीम का कप्तान बनाया गया। उनकी कप्तानी में इस टीम ने अब तक 3 बार आईपीएल ख़िताब जीता है और 2 दफ़ा चैंपियंस लीग टी-20 ट्रॉफ़ी अपने नाम की है।


आईपीएल 2009: केविन पीटरसन और एंड्रt फ़्लिंटॉफ़ – 7.35 करोड़ रुपये

Enter caption

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेट सुपरस्टार केविन पीटरसन और एंड्रयू फ़्लिंटॉफ़ की मांग आईपीएल 2009 की नीलामी के दौरान काफ़ी ज़्यादा थी। इन दोनों इंग्लिश सूरमाओं को लेकर कई टीम के मालिकों के बीच जद्दोजहद देखने को मिली। जब दोनों की बोली लगनी शुरू हुई ये तो ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रही थी। काफ़ी देर तक चली खींचतान के बाद आरसीबी टीम ने केविन पीटरसन और चेन्नई सुपरकिंग्स ने एंड्रयू फ़्लिंटॉफ़ को ख़रीदा। दोनों खिलाड़ी 1.55 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी क़रीब 7.35 करोड़ में बिके थे। लेकिन अफ़सोस की बात ये रही कि इतनी भारी क़ीमत में बिकने के बावजूद ये दोनों ही क्रिकेटर अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे।

1 / 6 NEXT
Published 31 Dec 2018, 16:44 IST
Advertisement
Fetching more content...