Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप इतिहास में दो बार 5 या उससे विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
2.02K   //    07 Jun 2019, 15:37 IST

Australia v West Indies - ICC Cricket World Cup 2019

वर्ल्ड कप का 12वां संस्करण प्रगति पर है। गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच ट्रेंट ब्रिज में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने 5 विकेट लेकर वेस्टइंडीज बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी।

क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजी जितनी अहम होती है उतनी ही अहम गेंदबाजी भी होती है। लो-स्कोरिंग मैच में गेंदबाजों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। विश्व क्रिकेट में कई बार गेंदबाजों ने अपने शानदार प्रदर्शन से विपक्षी टीम के हौसले पस्त कर दिए हैं। उदाहरण के लिए वर्ल्ड कप 1996 में केन्या और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए एक मैच में केन्या के गेंदबाजों ने 167 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को मात्र 93 रनों पर ऑलआउट कर दिया था।

आज हम आपको उन गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप इतिहास में दो बार 5 या उससे अधिक विकेट चटकाए हैं।

# गैरी गिल्मर:

Enter caption

ऑस्ट्रेलियाई बाएं हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज गेंदबाज गैरी गिल्मर ने अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर में मात्र 5 मैच खेले, जिसमें उन्होंने कुल 16 विकेट चटकाए। गैरी गिल्मर ने वर्ल्ड कप 1975 के पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ पहला मैच खेलते हुए 12 ओवरों में 14 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे।

इसके बाद वर्ल्ड कप 1975 के ही फाइनल में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ भी 12 ओवरों में 48 रन देकर 5 विकेट चटकाए। हालांकि इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा था और वेस्टइंडीज यह मुकाबला जीतकर चैंपियन बना था।

#अशांथा डी मेल:

Enter caption

श्रीलंकाई दाएं हाथ के मध्यम गति के तेज गेंदबाज अशांथा डी मेल ऐसे खिलाड़ियों में शुमार हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप में दो बार 5 विकेट चटकाए हैं।

अशांथा डी मेल ने वर्ल्ड कप 1983 में पाकिस्तान के खिलाफ हेडिंग्ले में 5/39 का प्रदर्शन किया था, हालांकि उस मैच में श्रीलंका को हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन उसके ठीक दो दिन बाद डर्बी के काउंटी क्रिकेट ग्राउंड में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5/38 का प्रदर्शन किया और उस मैच में श्रीलंका को जीत हासिल हुई।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...