Create
Notifications

मनोज तिवारी ने भारतीय टीम में फिटनेस कल्चर लाने का श्रेय विराट कोहली को दिया

विराट कोहली और मनोज तिवारी
विराट कोहली और मनोज तिवारी
Nitesh
ANALYST
Modified 13 Feb 2021
न्यूज़

दिग्गज क्रिकेटर मनोज तिवारी (Manoj Tiwary) ने भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की काफी तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि भारतीय टीम में फिटनेस कल्चर लाने का श्रेय विराट कोहली को ही जाता है। इसी वजह से इंडियन क्रिकेट टीम के खिलाड़ी इस वक्त काफी फिट हैं।

मनोज तिवारी के मुताबिक नए फिटनेस कल्चर की वजह से डोमेस्टिक क्रिकेट में भी प्लेयर्स ने इसे सीरियसी लेना शुरु कर दिया है और वे अपनी फिटनेस पर काफी ध्यान देते हैं। विराट कोहली की गिनती वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे फिट खिलाड़ियों में होती है। उनके कार्यकाल में बीसीसीआई ने भी सभी स्तर पर अपना फिटनेस प्रोग्राम चलाया है। यो-यो टेस्ट से लेकर हाल ही में आए 2 किलोमीटर दौड़ के फिटनेस टेस्ट को लागू किया गया। नेशनल टीम में सेलेक्ट होने के लिए क्रिकेटरों को कड़े फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: विजय हजारे ट्रॉफी के लिए दिल्ली टीम का ऐलान, दिग्गज खिलाड़ी को बनाया गया कप्तान

मनोज तिवारी ने भारतीय टीम के फिटनेस को लेकर दी प्रतिक्रिया

स्पोर्ट्सकीड़ा पर इंद्रानिल बसु के साथ खास बातचीत में मनोज तिवारी ने कहा "फिटनेस माइंडसेट लाने का काफी सारा श्रेय विराट कोहली को जाता है। खासकर एम एस धोनी की कप्तानी के आखिरी फेज के दौरान। विराट कोहली फिटनेस माइंडसेट में बदलाव लेकर आए। हमेशा की तरह उन्होंने काफी रन बनाए हैं। यहां तक कि चेन्नई की पिच पर दूसरे बल्लेबाज जहां संघर्ष कर रहे थे वहीं पर विराट कोहली दूसरी तरफ काफी रन बना रहे थे। रन बनाने के अलावा वो फिटनेस कल्चर भी भारतीय टीम में लेकर आए। उन्हें पता था कि फिटनेस भारतीय टीम को अलग स्तर पर लेकर जाएगा। इसी वजह से यो-यो टेस्ट लागू किया गया।"

मनोज तिवारी ने आगे ये भी बताया कि क्यों विराट कोहली कप्तान के तौर पर आईपीएल ट्रॉफी जीतने में नाकाम रहे हैं। उन्होंने कहा "इसके कई सारे कारण हैं। उनका रिकॉर्ड भारतीय टीम के साथ तो बेहतर है लेकिन आरसीबी के साथ उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। एक बेहतरीन टीम बनाने के लिए आपका कॉम्बिनेशन भी वैसा होना चाहिए।"

ये भी पढ़ें: मनोज तिवारी ने विराट कोहली के अभी तक आईपीएल ना जीतने का कारण बताया

Published 13 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now