Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

ANALYST
न्यूज़
Modified 20 Dec 2019, 23:56 IST


आमिर ने पाकिस्तान की तरफ से 36 टेस्ट मैचों में 119 विकेट हासिल किए
आमिर ने पाकिस्तान की तरफ से 36 टेस्ट मैचों में 119 विकेट हासिल किए

पाकिस्तान के बाएं हाथ के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। सीमित ओवरों की क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उन्होंने ये फैसला किया। वह अब सिर्फ एकदिवसीय और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करते नजर आएंगे। इसके अलावा वह दुनिया भर में खेली जा रही टी-20 लीग में भी खेलते रहेंगे।

आमिर ने एक बयान में कहा, "खेल के पारंपरिक और सबसे खास प्रारूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात है। मैंने हालांकि क्रिकेट के लंबे संस्करण से दूर जाने का फैसला किया है ताकि मैं सफेद गेंद की क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित कर सकूं।"

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन किया

गौरतलब है कि 2009 में श्रीलंका में 17 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले मोहम्मद आमिर ने 36 मैचों में 119 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 2.86 की इकॉनमी रेट से रन दिए हैं और उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 44 रन देकर 6 विकेट है। आमिर ने 4 बार एक पारी में 5 विकेट लिए हैं, और 6 बार एक पारी में 4 विकेट लेने में सफल रहे हैं। वह अपने करियर के दौरान कभी भी मैच में 10 विकेट नहीं ले पाए। 

आमिर जरूरत पड़ने पर ठीक ठाक बल्लेबाज़ी भी कर सकते थे। उनके नाम 751 रन दर्ज हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 48 रन रहा है। आमिर का टेस्ट करियर विवादों की वजह से ज्यादा लम्बा नहीं चल पाया था। स्पॉट फिक्सिंग की वजह से उनको 7 साल का बैन झेलना पड़ा। इसके बाद उनको टीम में वापस लाने को लेकर भी पूर्व खिलाड़ियों में मतभेद थे। हालांकि वो टीम में वापस आए और तीनों प्रारूपों में टीम में जगह बनाने में सफल रहे। 

हाल ही में समाप्त हुए विश्व कप में मोहम्मद आमिर ने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने बेहद कसी हुई गेंदबाज़ी की और विरोधी टीम के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को खामोश रखने में सफल रहे थे। 

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Published 26 Jul 2019, 16:15 IST
Advertisement
Fetching more content...