Create
Notifications

'विराट कोहली की टीम ICC इवेंट्स में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हार के सिलसिले को तोड़ेगी'

New Zealand v India - First Test: Day 4
New Zealand v India - First Test: Day 4
Vivek Goel

टीम इंडिया और न्‍यूजीलैंड उद्घाटन विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में आमने-सामने होंगी। दोनों टीमें इतिहास रचने को बेताब रहेंगी। 18 जून को साउथैम्‍प्‍टन में दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला शुरू होगा। भारतीय टीम डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में नंबर-1 टेस्‍ट टीम के रूप में उतरेगी।

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने इस साल अपने घर में इंग्‍लैंड को मात दी। इसके अलावा भारतीय टीम का विदेशों में भी रिकॉर्ड सुधरा है। टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को लगातार दो बार उसके घर में मात दी। कई खिलाड़‍ियों के चोटिल होने के बावजूद भारत ने गाबा किला फतह करके यादगार सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।

हालांकि, न्‍यूजीलैंड ने भारत को कड़ी चुनौती दी है। केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली न्‍यूजीलैंड ने अपने घर में 2020 में भारतीय टीम को 2-0 से टेस्‍ट सीरीज में मात दी थी। अब बड़ा आंकड़ा सामने यह आया है कि भारतीय टीम ने आईसीसी इवेंट्स में 2003 से न्‍यूजीलैंड को मात नहीं दी है। 2003 विश्‍व कप में सेंचुरियन में सौरव गांगुली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने कीवी टीम को 146 रन पर आउट किया था।

भारत के पूर्व बल्‍लेबाज मोहम्‍मद कैफ ने हैरानी जताई कि 17 साल हो गए, लेकिन टीम इंडिया ने आईसीसी इवेंट्स में न्‍यूजीलैंड को मात नहीं दी। वह कैफ ही थे, जिन्‍होंने नाबाद अर्धशतक जमाकर भारत की यादगार जीत दिलाई थी। कैफ ने उम्‍मीद जताई कि विराट सेना इस हार के सिलसिले को डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में तोड़ने में कामयाब होगी।

कैफ ने ट्वीट किया, 'कभी एहसास नहीं हुआ कि हम पुराने लड़के आखिरी टीम थे, जिन्‍होंने आईसीसी इवेंट में न्‍यूजीलैंड को मात दी थी। उम्‍मीद है कि मौजूदा भारतीय टीम आखिरकार हार के सिलसिले को तोड़ेगी और डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल का खिताब जीतेगी।'

न्‍यूजीलैंड से टीम इंडिया को मिले करारे झटके

भारतीय टीम को 2007 वर्ल्‍ड टी20 में भी न्‍यूजीलैंड से शिकस्‍त मिली थी, जहां एमएस धोनी के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने खिताब जीता था। 2016 टी20 विश्‍व कप में घर में भारत को न्‍यूजीलैंड से शिकस्‍त मिली थी। हाल ही में 2019 विश्‍व कप के सेमीफाइनल में भारत को न्‍यूजीलैंड के हाथों शिकस्‍त मिली और उसका खिताब जीतने का सपना टूट गया था।

न्‍यूजीलैंड की टीम डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में थोड़े फायदे के साथ पहुंचेगी क्‍योंकि इस समय वह इंग्‍लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में व्‍यस्‍त है। वहीं भारतीय टीम बिना अभ्‍यास मैच के सीधे डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल खेलने उतरेगी। भारतीय टीम इस समय साउथैम्‍प्‍टन में एकांतवास में हैं।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...