Create

'अगर आप T20Is और ODIs देखें, तो विराट कोहली लक्ष्‍य का पीछा करने के मामले में सर्वश्रेष्‍ठ हैं'

श्रेयस अय्यर और विराट कोहली
श्रेयस अय्यर और विराट कोहली

इंग्‍लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लक्ष्‍य का पीछा करने के मामले में सर्वश्रेष्‍ठ करार दिया है। सीमित ओवर क्रिकेट में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए कोहली का रिकॉर्ड बेमिसाल है। भारतीय कप्‍तान जानते हैं कि कैसे अपनी पारी को बढ़ाना है और अधिकांश लक्ष्‍य का पीछा करने के मामले में उन्‍होंने टीम को जीत दिलाई है।

भारतीय टीम के सफलतापूर्वक लक्ष्‍य का पीछा करने के मामले में कोहली ने 89 वनडे में 96.21 की बेहतरीन औसत से 5388 रन बनाए हैं। दिग्‍गज बल्‍लेबाज ने लक्ष्‍य का पीछा करते समय 22 शतक ठोके, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की। इसलिए इसमें कोई संदेह नहीं कि आधुनिक क्रिकेट में कोहली की लक्ष्‍य का सफल पीछा करने के मामले में सर्वश्रेष्‍ठ हैं।

कोहली अपनी पारी की शुरूआत में क्रीज पर जमने में समय लेते हैं और वह योजनाबद्ध तरीके से लक्ष्‍य का पीछा करते हैं। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज मुश्किल से ही कोई जोखिम उठाते हैं। कोहली विरोधी टीम को आउट करने के दुर्लभ मौके देते हैं क्‍योंकि वह हवा में ज्‍यादा शॉट नहीं खेलते हैं। कोहली क्रीज पर जमने के बाद पूरी पारी में खेलना चाहते हैं और अगर उन्‍हें अच्‍छी शुरूआत मिल जाए, फिर उन्‍हें रोकना बहुत मुश्किल है।

मोंटी ने केन विलियमसन से की तुलना

मोंटी पनेसर ने विराट कोहली और केन विलियमसन के बीच तुलना की। उन्‍होंने स्‍पोर्टस यारी से बातचीत में कहा, 'मेरे ख्‍याल से कोहली और विलियमसन दोनों शानदार खिलाड़ी हैं। दोनों किसी भी परिस्थिति में टीम को स्थिर कर सकते हैं। अगर आप टी20 इंटरनेशनल और वनडे देखोगे तो विराट कोहली सर्वश्रेष्‍ठ लक्ष्‍य का पीछा करने वाले बल्‍लेबाज हैं। मगर केन विलियमसन तीनों प्रारूपों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। मेरे ख्‍याल से केन का स्‍तर रोहित शर्मा से थोड़ा ऊपर और कोहली से जरा नीचे है। अगर केन भारतीय खिलाड़ी होते थे टेस्‍ट बल्‍लेबाजी लाइन अप में अजिंक्‍य रहाणे के उपयुक्‍त विकल्‍प होते।'

मोंटी पनेसर ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल और इंग्‍लैंड के खिलाफ 5-0 से टेस्‍ट सीरीज जीतने के लिए भारतीय टीम को पसंदीदा बताया है। पनेसर ने कहा कि अगर स्पिनरों को पिच से मदद मिली तो भारतीय टीम मुकाबले जीतेगी। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैम्‍प्‍टन में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल शुरू होगा।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment