3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL के एक सीजन में सर्वाधिक शतक लगाए 

जोस बटलर आईपीएल 2022 में अपने बल्ले से बड़ी पारियां खेल रहे हैं
जोस बटलर आईपीएल 2022 में अपने बल्ले से बड़ी पारियां खेल रहे हैं

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में बल्लेबाज के लिए शतक बनाना आसान काम नहीं होता है। बात की जाए T20 प्रारूप की तो इस प्रारूप में शतक बनाने के लिए बल्लेबाज को तेजी से बल्लेबाजी करने की जरूरत होती है। T20 प्रारूप में एक पारी में 120 गेंद ही होती हैं, ऐसे में बल्लेबाज को अपना शतक बनाने के लिए जोखिम उठाकर बल्लेबाजी करनी पड़ती है और जब बल्लेबाज जोखिम उठाकर तेजी से रन बनाता है तो उसका विकेट गिरने की संभावना भी रहती है। हालांकि इन सबके बावजूद ऐसे कई बल्लेबाज रहे जिन्होंने इस प्रारूप में एक से ज्यादा शतक अपने नाम किए हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत जब से हुई तब से इस लीग में कई बल्लेबाजों ने शतक बनाने का कारनामा किया है। साल 2008 में खेले गए लीग के पहले ही मैच में ब्रैंडन मैकुलम ने 158* रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। आईपीएल में दुनिया भर के दिग्गज गेंदबाज भी शामिल होते हैं, ऐसे में इन गेंदबाजों के सामने खड़े रहकर शतक बनाना अपने आप में एक मुश्किल काम है। हालांकि आईपीएल के इतिहास को देखें तो ऐसे कई बल्लेबाज रहे जिन्होंने एक सीजन में कई शतक बनाए।

हम इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे ही 3 बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक बनाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL के एक सीजन में सर्वाधिक शतक लगाए

#3 क्रिस गेल (2), 2011

क्रिस गेल ने आईपीएल 2011 में अपनी बल्लेबाजी से सभी को हैरान कर दिया था
क्रिस गेल ने आईपीएल 2011 में अपनी बल्लेबाजी से सभी को हैरान कर दिया था

आईपीएल 2011 में T20 के इस दिग्गज को ऑक्शन में किसी ने नहीं खरीदा था और गेल अनसोल्ड रहे थे। इसके बाद उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने रिप्लेसमेंट के तौर पर अपनी टीम में शामिल किया था। इसके बाद इस दिग्गज ने उस सीजन खेले अपने पहले ही मैच में मात्र 55 गेंदों में 102 रन की नाबाद पारी खेली थी। इसके बाद गेल ने उस सीजन अपने चौथे ही मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ भी शानदार शतक जड़ा। गेल ने 12 मैचों में दो शतक सहित 608 रन बनाये थे।

नोट- एक सीजन में दो शतक लगाने वालों की लिस्ट में कई और बल्लेबाज हैं लेकिन क्रिस गेल ने यह कारनामा सबसे पहले किया था, इसलिए हमने उन्हें अपनी लिस्ट में रखा है।

#2 जोस बटलर (4), 2022

जोस बटलर
जोस बटलर

आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स के ओपनर जोस बटलर जबरदस्त फॉर्म में दिखे। बटलर ने अपनी शानदार फॉर्म का पूरा फायदा उठाया और कई धमाकेदार पारियां खेली। वह मौजूदा सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे और लीग के इतिहास में एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ दूसरे स्थान पर पहुँच गए। इस सीजन बटलर ने 17 मैचों में 863 रन बनाए और 4 शतक भी लगाए।

#1 विराट कोहली (4), 2016

विराट कोहली
विराट कोहली

आईपीएल 2016 से पहले इस लीग में शतक बनाने वालो की लिस्ट में विराट कोहली का नाम नहीं था। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली उस सीजन से पहले एक भी शतक बनाने में कामयाब नहीं हुए थे, हालांकि कोहली के नाम कई अर्धशतक थे लेकिन उनके नाम एक भी शतक नहीं था। साल 2016 में कोहली ने लाजवाब बल्लेबाजी करी थी और उस सीजन कोहली ने 973 रन बनाए और इस दौरान 4 शतक भी जड़े। आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने और शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट के नाम है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़