IPL - 200 से अधिक स्ट्राइक रेट के साथ 50+ रन की सबसे ज्यादा पारी खेलने वाले टॉप बल्लेबाज 

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

आईपीएल (IPL) में हमेशा से ही बल्लेबाजों का बोलबाला रहा है। टी20 क्रिकेट की यह लीग दुनिया भर के खिलाड़ियों की पसंदीदा क्रिकेट लीग है। दुनिया भर के बल्लेबाज इस लीग में अपने बल्ले का जौहर दिखाना चाहते है और अपने आप को साबित करना चाहते है। टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजों के पास तेजी से खेलने का अवसर होता है क्योंकि इस प्रारूप में मात्र 120 गेंदे ही बल्लेबाजों को मिलती है और इन्हीं गेंदों में बल्लेबाजों को अपना सर्वश्रेष्ठ देना होता है।

यह भी पढ़ें - IPL 2020 में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले 4 बल्लेबाज

टी20 क्रिकेट में तेजी से खेलना होता है, ऐसे में बल्लेबाजों के पास सेट होने के लिए समय नहीं मिलता है और कई बार तेजी से रन बनाने के चक्कर विकेट भी गवां देते हैं। हालाँकि इस लीग में कुछ ऐसे भी बल्लेबाज हैं जिन्होंने इस लीग में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर बनाया है और अपनी टीम को अच्छी स्थिति में पहुँचाया है। इन बल्लेबाजों ने 50 से भी ज्यादा रनों की पारी खेलते हुए 200 से भी अधिक का स्ट्राइक रेट बनाये रखा है।

इस आर्टिकल में हम इन्हीं बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं :

#3 यूसुफ पठान (6)

यूसुफ पठान
यूसुफ पठान

आईपीएल के इतिहास में यूसुफ पठान ने अपने बल्लेबाजी के आक्रामक अंदाज की वजह से अपनी अलग पहचान बना रखी है। पठान अपनी पावर हिटिंग के लिए मशहूर हैं। पठान को इस सीजन आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला क्योंकि उन्हें ऑक्शन में किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था। पठान अपने आईपीएल करियर में राजस्थान रॉयल्स , कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं।

पठान ने कुल 174 मैच खेले हैं और इस दौरान उनका करियर स्ट्राइक रेट 142.97 का रहा है। पठान ने कुल 6 बार आईपीएल में 50+ रन की पारियां 200 से भी ज्यादा के स्ट्राइक रेट से खेली हैं।

#2 डेविड वार्नर, क्रिस गेल, किरोन पोलार्ड, एमएस धोनी (8)

डेविड वार्नर और क्रिस गेल 
डेविड वार्नर और क्रिस गेल

डेविड वार्नर, क्रिस गेल, किरोन पोलार्ड, एमएस धोनी ये सभी खिलाड़ी आईपीएल के इतिहास में अपनी एक अलग और खास जगह रखते हैं। ये सभी खिलाड़ी आईपीएल में कई ताबड़तोड़ पारियां खेल चुकें हैं और पिछले कई सालों से अपनी टीम के प्रमुख खिलाड़ी बने हुए हैं। आईपीएल में ये सारे खिलाड़ी दुनिया के किसी भी गेंदबाज के सामने तेजी से रन बनाने की क्षमता रखते हैं। इन सभी खिलाड़ियों ने आईपीएल में 50+ रन की पारियां 200 से भी अधिक के स्ट्राइक रेट से खेलने का कारनामा 8-8 बार कर रखा है।

#1 एबी डीविलयर्स (12)

एबी डीविलयर्स
एबी डीविलयर्स

आईपीएल में एबी डीविलयर्स का मुकाम उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जो कुछ ओवरों में ही मैच का रूख बदल सकते हैं। डीविलियर्स को उनकी मैदान के चारों तरफ शॉट खेलने की क्षमता उन्हें दूसरे खिलाड़ियों से अलग -अलग बनाती है। डीविलियर्स ने अपने आईपीएल करियर के 165 मैचों में 50+ रन की परियां 200 से भी अधिक के स्ट्राइक रेट से कुल 14 बार खेली हैं और वो इस सूची में सबसे ऊपर हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now