AUS v IND - 3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा ओवर डाले हैं 

हरभजन सिंह और रविचंद्रन अश्विन
हरभजन सिंह और रविचंद्रन अश्विन

टेस्ट प्रारूप को क्रिकेट का सबसे कठिन प्रारूप माना जाता हैं। इस प्रारूप में खेलने वाले खिलाड़ियों की कठिन परीक्षा होती है। बल्लेबाज हो या फिर गेंदबाज , इनको इस प्रारूप में सफल होने के लिए संयम की बहुत जरूरत होती है। बल्लेबाज को रन बनाने के लिए काफी समय तक खराब गेंद का इंतजार करना पड़ता है , वहीँ गेंदबाजों को विकेट लेने के लिए कभी-कभी घंटों गेंदबाजी करनी पड़ती है। इस प्रारूप में लगातार गेंदबाजों को ओवर डालने पड़ते हैं और कप्तान को विकेट निकालकर देना होता है।

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी क्रिकेट जगत की बहुचर्चित सीरीज है। दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के साथ-साथ पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों की भी नजरें इस पर टिकी होती हैं। दोनों देशों के बीच पिछले कुछ समय से प्रतिस्पर्धा बढ़ी है। पिछली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में ही हराकर यह सीरीज अपने नाम की थी। 17 दिसंबर से शुरू होने वाली इस सीरीज में भारतीय गेंदबाजों की एक बार फिर से परीक्षा होने वाली है। भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई दिग्गज गेंदबाजों ने गेंदबाजी की और इस आर्टिकल में हम सबसे ज्यादा ओवर डालने वाले गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा ओवर डाले

#3 रविचंद्रन अश्विन (893.1 ओवर)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

टेस्ट में भारतीय टीम के लिए पिछले कई सालों से प्रमुख स्पिनर की भूमिका निभाने वाले अश्विन को लगातार लम्बे-लम्बे स्पेल डालने के लिए जाना जाता है। अश्विन ने अपनी गेंदबाजी से दुनिया भर के बल्लेबाजों के धैर्य को तोड़ा है और उनके विकेट चटकाए हैं। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 टेस्ट मैचों की 28 पारियों में 893.1 ओवर की गेंदबाजी की है। अश्विन के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में 77 विकेट भी हैं।

#2 हरभजन सिंह (967.4 ओवर)

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का करियर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करके ही आगे बढ़ा था। हरभजन ने साल 2001 में खेली गयी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हैट्रिक लेकर क्रिकेट जगत में हलचल मचाई थी। हरभजन टेस्ट में जब भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान में उतरे, इन्होंने विपक्षी बल्लेबाजों को अपनी फिरकी से काफी परेशान किया है। हरभजन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 18 टेस्ट मैच खेले हैं और इन टेस्ट मैचों की 35 पारियों में 967.4 ओवर की गेंदबाजी की है।

#1 अनिल कुंबले (1086 ओवर )

 अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

टेस्ट क्रिकेट में पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले का कद काफी बड़ा है। कुंबले ने अपनी लेग स्पिन से टेस्ट में भारत को कई शानदार जीत भी दिलाई हैं। कुंबले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के सबसे सफल गेंदबाज भी हैं। अपने टेस्ट करियर में कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 टेस्ट मैच खेले हैं और इस दौरान कुल 1086 ओवर डाले हैं। कुंबले के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 टेस्ट विकेट हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar