Create

"भारत में IPL के बढ़ने के बावजूद पाकिस्‍तान दोबारा बादशाह बन सकता है"

मुदस्‍सर नजर को पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम से बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद
मुदस्‍सर नजर को पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम से बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद
reaction-emoji
Vivek Goel

पाकिस्‍तान (Pakistan Cricket team) के पूर्व ऑलराउंडर मुदस्‍सर नजर (Mudassar Nazar) ने जोर देकर कहा कि उनका देश दोबारा एशियाई क्रिकेट का किंग बनेगा बावजूद इसके कि आईपीएल (IPL) के कारण भारत (India Cricket team) की दुनिया में प्रगति हुई।

मध्‍य 1980 से 1990 के समय में उप-महाद्वीप में पाकिस्‍तान का दबदबा था। इमरान खान के नेतृत्‍व में मैदान पर उनका प्रदर्शन शानदार था, जिन्‍होंने अपनी कप्‍तानी में 1992 विश्‍व कप खिताब दिलाया। फिर भारत ने चीजें पलटी।

टी20 वर्ल्‍ड कप में दुबई में भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाले बहुप्रतीक्षित मुकाबले से पहले नजर ने एएफपी से कहा, 'मुझे नहीं लगता कि पाकिस्‍तान बदला है। यह भारत है जो बदला। आईपीएल के उदय से उन्‍होंने पैसों का बहुत अच्‍छी तरह उपयोग किया है। अगर भारत में घरेलू स्‍पर्धाओं को देखें और सभी संघों को देखें, कितने अच्‍छे से उन्‍होंने क्रिकेट का आयोजन किया।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'हर किसी के अपने स्‍टेडियम हैं। अपनी क्रिकेट एकेडमी है। स्‍कूल क्रिकेट, राज्‍य क्रिकेट। भारत में क्रिकेट फल फूल रहा है। मगर क्रिकेट में जो निरंतर अच्‍छा कर रहे हैं, वो हैं इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया। भारत आगे की कतार में है और दुनिया की सर्वश्रेष्‍ठ तीन टीमों में से एक है।'

2008 में आईपीएल की शुरूआत हुई, जिसके बाद सफेद गेंद क्रिकेट के नए युग की शुरूआत हुई। इस खेल ने व्‍यूअरशिप और फैन बेस के नए कीर्तिमान स्‍थापित किए।

पाकिस्‍तान में सुधरेंगे क्रिकेट के हालात

आईपीएल दुनिया की सबसे अमीर टी20 लीग बनकर उभरी और डफ एंड फेल्‍पस वित्तीय परामर्श द्वारा उसकी ब्रांड वैल्‍यू 2019 में करीब 6.7 बिलियन डॉलर थी। उसी समय 2009 में श्रीलंका टीम पर आतंकी हमला होने के बाद पाकिस्‍तान में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट बिलकुल नहीं खेला जा रहा था।

1976 के 1989 के बीच 76 टेस्‍ट खेलने वाले नजर ने कहा, 'यह चक्र की बात है। एक दशक हमारा दुनिया से बेहतर था और फिर किसी और को जिम्‍मेदारी लेना था।' नजर को नए चेयरमैन रमीज राजा के अंतगर्त उज्‍जवल भविष्‍य की उम्‍मीद है।

नजर ने कहा, 'पीएसएल से चीजें सुधरना शुरू हुई है, लेकिन इसमें समय लगेगा। भारत को सुधार करने में समय लगा। वहां कोई क्‍लब क्रिकेट और कोई राज्‍य क्रिकेट नहीं था। तो वह गहरा ब्‍लॉक था। मगर रमीज राजा पूर्व क्रिकेटर थे और मेरे ख्‍याल से वह आकार सही करेंगे। अगले कुछ सालों में हमें मजबूत टीमें देखने को मिल सकती हैं।'


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

comments icon1 comment

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...