पाकिस्तान की अफगानिस्तान के खिलाफ आखिरी ओवर में रोमांचक जीत, हारे हुए मैच का नतीजा बदला

Photo Courtesy : Grassroots Cricket X
Photo Courtesy : Grassroots Cricket X

अफगानिस्तान और पाकिस्तान (AFG vs PAK) के बीच चल रही एकदिवसीय श्रृंखला का दूसरा मुकाबला आज हमबंटोटा के महिंदा राजपक्षा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला गया। दोनों टीमों के बीच खेले गए जबरदस्त मुकाबले में पाकिस्तान ने आखिरी ओवर में 1 विकेट से रोमांचक जीत प्राप्त की। पाकिस्तान की जीत के हीरो सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक के साथ-साथ शादाब खान और नसीम शाह रहे। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने पाकिस्तान टीम के सामने 301 का मुश्किल लक्ष्य रखा, जिसे मेहमान टीम ने 49.5 ओवर में हासिल कर लिया।

टॉस जीतकर अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहीदी ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। मेजबान टीम के सलामी बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहीम जादरान ने 227 रनों की रिकॉर्ड तोड़ साझेदारी की। इब्राहीम जादरान 101 गेंदों पर 80 रन बनाकर पवेलियन लौटे, तो रहमनुल्लाह गुरबाज ने 151 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली। गुरबाज ने 151 गेंदों पर 151 रन बनाये जिसमें 14 चौके और 3 छक्के शामिल रहे। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा मोहम्मद नबी ने 29 और कप्तान शाहीदी ने 15 रनों का योगदान दिया। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने सबसे ज्यादा 2 विकेट प्राप्त किये।

301 रनों का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत बेहतरीन रही। फखर जमान और इमाम-उल-हक के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई तो दूसरे विकेट के लिए बाबर आजम ने इमाम के साथ 118 रनों की मजबूत साझेदारी निभाई। फखर जमान 30 और बाबर आजम 53 रन बनाकर पवेलियन लौटे। दूसरे छोर पर खड़े इमाम अपने शतक की तरफ बढ़ रहे थे तो 91 रनों पर मुजीब उर रहमान ने उन्हें आउट कर अफगानिस्तान को मैच में वापसी करवाई। 211 रनों पर पाकिस्तान के 6 विकेट जा चुके थे लेकिन इफ्तिकार अहमद और शादाब खान के बीच 47 रनों की अहम साझेदारी हुई।

आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 11 रनों की जरूरत थी और 2 विकेट हाथ में थे लेकिन गेंदबाज फजलहक फारूकी ने शादाब खान को नॉन स्ट्राइकर एंड पर रन आउट कर मैच को रोमांचक बना दिया। नसीम शाह ने एशिया कप 2022 की तरह आखिरी ओवर में 2 बाउंड्री (चौके) जड़ पाकिस्तान को हारा हुआ मैच जीता दिया। पाकिस्तान ने इस जीत के साथ श्रृंखला को अपने नाम कर लिया है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का आखिरी मुकाबला 26 अगस्त को इसी मैदान पर खेला जायेगा।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now