Ashes 2023: जॉनी बेयरस्टो को पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने बताया 'नॉट आउट', सामने रखी तीखी प्रतिक्रिया

England v Australia - LV= Insurance Ashes 2nd Test Match: Day Five
England v Australia - LV= Insurance Ashes 2nd Test Match: Day Five

लॉर्ड्स में खेले दूसरे एशेज (Ashes 2023) टेस्ट में जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) की विवादास्पद स्टंपिंग तुल पकड़ती जा रही है। क्रिकेट के समर्थक से लेकर क्रिकेट के जानकर तक हर कोई इसपर अपनी–अपनी राय रख रहा है। कोई इसे खेल नियमों के अनुसार सही बता रहा है, तो कोई इसे खेल भावना के विपरीत गलत ठहरा रहा है। अब इस कड़ी में नया नाम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर ब्रॉड हॉग (Brad Hogg) का जुड़ चुका है, जिन्होंने बेयरस्टो के रन आउट को गलत बताया है।

बेयरस्टो का विकेट नाॅट आउट- ब्रॉड हॉग

हॉग ने ट्विटर पर लिखते हुए जॉनी बेयरस्टो के विकेट को नाॅट आउट करार दिया और इसके पीछे के तथ्य को समझाया। हॉग ने कहा,

बेयरस्टो का विकेट, नाॅट आउट था। इस घटना ने खेल भावना की सीमा लांघ दी। ओवर की समाप्ती हो चुकी थी, और बल्लेबाजों द्वारा दौड़ने का प्रयास नहीं था। वे क्रीज छोड़ कर ओवर के बीच में अपने साथी बल्लेबाज से सामान्य बातचीत के लिए जा रहे थे।

मतलब हॉग का सीधा सा ये कहना था कि जॉनी बेयरस्टो को आउट नहीं दिया जाना चाहिए था क्योंकि वह ओवर के समाप्त होने पर अपने साथी बेन स्टोक्स के साथ बातचीत करने के लिए जा रहे थे, और वे दौड़ने का प्रयास नहीं कर रहे थे।

अगर हम MCC के डेड बाॅल लाॅ की तरफ देखे तो, डेड बॉल कानून (कानून 20) के अनुसार, अनुच्छेद 20.1.1 और 20.1.1.1 कहते हैं कि गेंद तब तक डेड नहीं हो जाती, जब तक की गेंद विकेटकीपर या गेंदबाज के हाथ में पूरी तरह नहीं चली जाती। जबकी एमसीसी 20.1.2 नियम के तहत अगर गेंद विकेटकीपर या फील्डर के हाथ में पहुंच जाती है और बल्लेबाज एक्टिव नहीं होता है तो गेंड डेड मानी जाएगी।

बता दें कि कैमरन ग्रीन की एक बाउंसर को छोड़ने के बाद जॉनी बेयरस्टो गेंद के पूरी तरह डेड होने से पहले क्रिज से बाहर निकल गये थे, जिसका फायदा उठाते हुए एलेक्स कैरी ने गेंद विकेट पर मार कर आउट की अपील कर दी, मैदानी अंपायर ने इस निर्णय का फैसला थर्ड अंपायर को सौंपा और फिर थर्ड अंपायर ने जांच परख कर बेयरस्टो को आउट करार दिया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now