Ashes 2023 : 'एंडरसन और ब्रॉड के सामने ऑस्ट्रेलियाई टॉप ऑर्डर संभलकर रहे', इंग्लैंड के पूर्व कप्तान की बड़ी चेतावनी

New Zealand v England - 1st Test: Day 4
New Zealand v England - 1st Test: Day 4

क्रिकेट की दुनिया में सबसे बड़ी टेस्ट सीरीजों में से एक एशेज (The Ashes 2023) की शुरुआत एक बार फिर होने वाली है। एशेज 2023 के शुरू होने से पहले इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने ऑस्ट्रेलिया को सलाह दी है कि उन्हें मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) को ओपनिंग करने के लिए भेजना चाहिए।

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट फॉर्मेट में बाएं हाथ के दो बल्लेबाज, डेविड वॉर्नर और उस्मान ख़्वाजा से ओपनिंग करवाती है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत के खिलाफ खेले गए आखिरी कुछ टेस्ट मैचों में डेविड वॉर्नर को ड्रॉप करके ट्रेविस हेड को ओपनिंग करने का मौका दिया था, लेकिन वो भी बाएं हाथ के ही बल्लेबाज है।

एशेज के लिए पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर ने दी ऑस्ट्रेलिया को सलाह

ऐसे में माइकल वॉन का मानना है कि इंग्लैंड में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ड ब्रॉड के सामने दो बाएं हाथ के बल्लेबाजों को ओपनिंग में भेजना सही रणनीति नहीं है। उनके मुताबिक मिचेल मार्श को ओपनिंग करनी चाहिए और वो इंग्लिश गेंदबाजों पर अपने आक्रमक खेल से दबाव बना सकते हैं। माइकल वॉन ने द एज से बातचीत करते हुए कहा कि,

"मैं ईमानदारी से कहूं तो मिचेल मार्श जैसे खिलाड़ी को ओपनिंग करते हुए देखना चाहूंगा, क्योंकि वो कर सकते हैं। वह कुछ घंटे गेंदबाजी भी कर सकते हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सबकुछ अच्छा किया है। वह एक दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और आक्रमक रवैया भी अपना सकते हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि,

"किसी भी गेंदबाज को रन देना पसंद नहीं होता। ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपनिंग करने वाले बाकी सभी बल्लेबाजों ने पिछली कुछ सीरीज में संघर्ष ही किया है, तो क्यों न कुछ अलग करने की कोशिश की जाए।"

इसके अलावा माइकल वॉन ने अपने देश के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज जेम्स एंडरसन की भी जमकर तारीफ की। जेम्स एंडरसन 41 साल की उम्र में भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। एंडरसन इस समय काउंटी चैंपियनशिप में लंकाशायर के लिए खेल रहे हैं। माइकल वॉन ने एंडरसन के बारे में कहा कि,

"एंडरसन पहले से बेहतर गेंदबाजी कर रहे हैं। उनकी गेंदबाजी उम्र के साथ और बेहतर होती जा रही है। वह बाएं हाथ के बल्लेबाजों को गेंदबाजी करना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर मैं ऑस्ट्रेलिया होता तो मैं सच में टॉप ऑर्डर के बारे में ध्यान से सोचता। आप क्यों बाएं हाथ के दो बल्लेबाजों को ब्रॉड और एंडरसन के सामने पेश करना चाहेंगे?"

एशेज के बारे में आपको बता दें कि इस बेहतरीन टेस्ट सीरीज की शुरुआत 16 जून, 2023, शुक्रवार से होगी। एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जाएगा। इसके अलावा इस सीरीज के बाकी चार टेस्ट मैच लॉर्ड्स, हेडिंग्ले, मैनचेस्टर और द ओवल में खेले जाएंगे।

Quick Links

Edited by Rahul