Ashes 2023 : स्‍टीव स्मिथ का विकेट लेकर मोइन अली ने किया बड़ा कारनामा, टेस्‍ट क्रिकेट में पूरा किया विकेटों का 'दोहरा शतक'

England v Australia - LV= Insurance Ashes 3rd Test Match: Day Two
मोइन अली ने स्‍टीव स्मिथ को अपने टेस्‍ट करियर का 200वां शिकार बनाया

इंग्‍लैंड (England Cricket Team) और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच लीड्स में जारी तीसरा टेस्‍ट रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 263 रन के जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी 237 रन पर सिमट गई। कंगारू टीम को पहली पारी के आधार पर 26 रन की बढ़त मिली। ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 47 ओवर में 4 विकेट खोकर 116 रन बनाए। इस तरह ऑस्‍ट्रेलिया की कुल बढ़त 142 रन की हो गई है जबकि उसके छह विकेट बचे हैं।

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में डेविड वॉर्नर (1) का विकेट गंवाने के बाद मजबूत स्थिति में जाती हुई नजर आ रही थी। उस्‍मान ख्‍वाजा (43) और मार्नस लैबुशेन (33) ने दूसरे विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी कर ली थी। तभी मोइन अली ने लैबुशेन को ब्रूक के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। फिर मोइन अली ने स्‍टीव स्मिथ (2) को मिडविकेट में बेन डकेट के हाथों कैच आउट कराकर बड़ी उपलब्धि हासिल की। स्‍टीव स्मिथ को 100वें टेस्‍ट में कम स्‍कोर पर आउट करने वाली मोइन अली ने अपने टेस्‍ट करियर के 200 विकेट पूरे किए।

मोइन अली टेस्‍ट क्रिकेट में 200 विकेट पूरे करने वाले तीसरे इंग्लिश स्पिनर बने। अली से पहले डैरेक अंडरवुड (297) और ग्रीम स्‍वान (255) यह कमाल कर चुके हैं। अंडरवुड ने 86 टेस्‍ट में 297 विकेट लिए। वहीं स्‍वान ने 60 टेस्‍ट में 255 विकेट लिए। अली ने अपने करियर के 66वें टेस्‍ट में विकेटों का दोहरा शतक पूरा किया।

मोइन अली टेस्‍ट क्रिकेट में 2000 से ज्‍यादा रन और 200 या ज्‍यादा विकेट लेने वाले इंग्‍लैंड के चौथे खिलाड़ी बने। अली से पहले यह कमाल सर इयान बॉथम, एंड्रयू फ्लिंटॉफ और स्‍टुअर्ट ब्रॉर्ड कर चुके हैं। वैसे, मोइन अली टेस्‍ट क्रिकेट में 200 या ज्‍यादा विकेट लेने वाले 16वें इंग्लिश गेंदबाज बने।

इंग्‍लैंड की तरफ से सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन के नाम दर्ज है। एंडरसन ने 181 टेस्‍ट में 688 विकेट लिए हैं। याद दिला दें कि मौजूदा पांच मैचों की एशेज सीरीज में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 2-0 की बढ़त पर है। ऑस्‍ट्रेलिया ने एजबेस्‍टन में पहला टेस्‍ट दो विकेट जबकि लॉर्ड्स में दूसरा टेस्‍ट 43 रन के अंतर से जीता।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now