Ashes 2023 : युवराज सिंह के 6 छक्कों पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने तोड़ी चुप्पी, कहा- "काश वैसा न हुआ होता"

England v Australia - LV= Insurance Ashes 5th Test Match: Day Four
England v Australia - LV= Insurance Ashes 5th Test Match: Day Four

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। भारत में उनके संन्यास की चर्चा इतनी ज्यादा इसलिए हो रही है, क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका डेब्यू 2007 में हुआ था, और उसी साल युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने उनके एक ओवर में 6 छक्के लगा दिए थे।

युवराज के 6 छक्कों पर ब्रॉड ने क्या कहा?

संन्यास की घोषणा करने के बाद जब ब्रॉड से युवराज सिंह द्वारा लगाए गए उन 6 छक्कों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि,

"हां, जाहिर तौर पर वह काफी बुरा दिन था। मैं सिर्फ 21-22 साल का था। लेकिन मैंने उस दिन से काफी कुछ सिखा। मैंने उस अनुभव के माध्यम से एक पूरी मानसिक दिनचर्या तैयार की। मैं उस वक्त अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी नया था। मेरी तैयारियां खराब हो गई थी, गेंद करने से पहले मेरी कोई योजना नहीं रहती थी, मेरा कोई फोकस नहीं था।"

ब्रॉड ने बताया कि युवराज सिंह के खिलाफ मिले अनुभव ने उन्हें मानसिक तौर पर मजबूती प्रदान की। इसके अलावा उन्होंने बेन स्टोक्स का उदाहरण दिया, जिन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप 2016 के फाइनल मैच के आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रैथवेट से 4 छक्के खा कर वर्ल्ड कप गवां दिया था। लेकिन उसके बाद स्टोक्स ने इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप 2019 और टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। ब्रॉड ने कहा कि,

"उस अनुभव के बाद मैंने अपना 'योद्धा मोड' बनाना शुरू कर दिया था। हालांकि, मैं आज भी सोचता कि काश वैसा ना हुआ होता, लेकिन मुझे लगता है कि उस अनुभव ने मुझे आज तक प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के लिए प्रेरित किया है और मुझे काफी हद तक आगे बढ़ाया है।"

इंग्लैंड और विश्व क्रिकेट के इस दिग्गज गेंदबाज ने आगे कहा कि,

"आप अपने करियर में काफी ऊपर और नीचे जाते हैं, और जब आप स्टोक्सी (बेन स्टोक्स) जैसे किसी व्यक्ति के करियर को देखते हैं, तो उन्होंने भी कुछ ऐसा ही किया है। अंततः यह वापसी करने की क्षमता और बुरे दिनों को पीछे छोड़ने की काबिलियत होती है। इन 15-16 सालों में मैंने एक चीज सीखी है कि क्रिकेट में आपके अच्छे दिन की तुलना में बुरे दिन ज्यादा होते हैं, इसलिए आपको अच्छे दिनों का आनंद सुनिश्चित करने के लिए बुरे दिनों से निपटना होगा।"

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now