Ashes 2023: ऑस्ट्रेलियाई ओपनर का बड़ा खुलासा, स्लो ओवर रेट पर लगने वाले जुर्माने को लेकर रखी बात

England v Australia - LV= Insurance Ashes 1st Test Match: Day 1
हमारी 80 फीसदी मैच फीस काट ली - उस्मान ख्वाजा

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) ने स्लो ओवर रेट पर आईसीसी द्वारा लगाए जाने वाले जुर्माने को लेकर बड़ा खुलासा किया है। ख्वाजा ने कहा है कि उन्होंने स्लो ओवर रेट को लेकर खिलाड़ियों पर लगातार भारी जुर्माने लगाने के संबंध में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से सीधे संपर्क किया था। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने बताया कि उन्हें खिलाड़ियों को बार-बार सजा मिलने से काफी झल्लाहट होती थी और इसलिए उन्होंने खेल नियंत्रक संगठन के साथ अपनी चिंता साझा की।

आईसीसी ने डरबन में हुई अपनी हालिया मीटिंग के दौरान स्लो ओवर रेट के नियमों में संशोधन किया है। अब बदले नियम के अनुसार जीतने ओवर टीम, तय ओवर से पीछे होगी, उस हिसाब से प्रति ओवर 20 फीसदी की जगह 5 फीसदी का जुर्माना ही खिलाड़ियों पर लगाया जाएगा। जबकि पहली की तरह किसी मैच में पूरी मैच फीस कटने वाले नियम को अब सर्वाधिक 50 फीसदी मैच फीस में तब्दील कर दिया गया है।

हमारी 80 फीसदी मैच फीस काट ली- उस्मान ख्वाजा

एशेज के चौथे टेस्ट से पहले प्रेस काॅन्फ्रेंस में बात करते हुए ख्वाजा ने कहा,

जो हो रहा था उससे मुझे बहुत हताशा हुई थी। मैं सोचता था कि कोई तरीका ढूंढ़ना चाहिए जिससे मैं आईसीसी से इस बारे में बात कर सकूँ। हमने तीन मैच खेले थे और वे तीनों मैच बहुत अच्छे थे, जहां परिणाम भी निकले थे, मनोरंजन भी मिला था, मगर हमें हमारी मैच फीस का 80 प्रतिशत जुर्माना लगााया जा रहा था। यह बहुत सारा पैसा होता है। एक खिलाड़ी के रूप में यह बहुत ही निराशाजनक है। आप पूरी मेहनत कर रहे हैं, मनोरंजन प्रदान कर रहे हैं, और फिर इसके लिए आपको दंडित किया जा रहा है।

ख्वाजा ने आगे आईसीसी में महाप्रबंधक वासिम खान के समर्थन के लिए उन्हें सराहा और साथ ही साथ उन्होंने क्रिकेटरों के हित के बारे में सोचने के लिए आईसीसी की भी प्रशंसा की। ख्वाजा ने कहा,

वासिम बहुत अच्छे रहे। हमने बातचीत की और उन्होंने मेरी प्रतिक्रिया को सुना। उनका श्रेय यह है कि यह सिर्फ सुनना नहीं था, उन्होंने एक-दो हफ्तों के अंदर कार्रवाई भी की।
मुझे खुशी है कि ICC वास्तव में खिलाड़ियों की बात सुन रहा है। यह मेरे लिए पहली बार है, जब मैंने ICC के साथ ऐसा महसूस किया है।। मुझे लगता है कि यह आगे की ओर जाते हुए वाकई में एक बहुत अच्छा कदम है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now