Asia Cup 2023 : क्या बारिश से बच पाएगा पाकिस्तान? जानें मैच शुरू होने का अंतिम वक्त और रिवाइज़्ड टारगेट

IND vs PAK
IND vs PAK

श्रीलंका में खेले जा रहे एशिया कप (Asia Cup 2023) के सुपर-4 मैच में बारिश एक बड़ी बाधा बनी हुई है। भारत-पाकिस्तान (IND vs PAK) के बीच कोलंबो में खेले जा मैच में भी बार-बार बारिश खलल डाल रही है। यह मैच 10 सितंबर को होना था, लेकिन बारिश की वजह से यह रिजर्व-डे तक पहुंच गया। टीम इंडिया (Indian Cricket Team) ने 50 ओवर में 2 विकेट खोकर 356 रनों का विशाल स्कोर बनाया, जिसके बाद पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) टीम ने 11 ओवर में 2 विकेट खोकर 44 रन बनाए हैं, और एक बार फिर बारिश आ चुकी है।

पाकिस्तान के लिए क्या होगा नया टारगेट

भारत-पाकिस्तान के इस जबरदस्त मैच को बारिश की वजह से एक बार फिर रोकना पड़ा है। अब दर्शकों के मन में एक सवाल सबसे ज्यादा उमड़ रहा है कि क्या यह मैच पूरा होगा या नहीं। अगर होगा तो कट-ऑफ टाइम क्या है। वो आखिरी वक्त कौनसा होगा जब कम से कम ओवर्स में मैच का नतीजा निकाला जाना संभव होगा। आइए हम आपको इन सवालों का जवाब देते हैं।

इस मैच के रिजर्व-डे में कट-ऑफ टाइम भारतीय समयानुसार मध्यरात्रि 12 बजे निर्धारित है। इसका मतलब है कि अगर बारिश काफी ज्यादा देर तक भी होती है तो मैच को डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार कम से कम 20 ओवर में पूरा किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो पाकिस्तान को 20 ओवर में एक निर्धारित टारगेट दिया जाएगा, जिसमें से उन्होंने 11 ओवर खेल लिए हैं, जिनमें उनका स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 44 रन है। लिहाजा, अगर यह मैच रात 12 बजे शुरू होता है तो पाकिस्तान को सिर्फ 9 ओवर खेलने का मौका मिलेगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर इस मैच में ओवर्स कम होते हैं तो पाकिस्तान के लिए रिवाइज़्ड टारगेट क्या होगा। अगर यह मैच 26 ओवर्स का होता है तो पाकिस्तान को 244 रनों का टारगेट मिलेगा। अगर मैच 24 ओवर का होता है, तो 230 रन का टारगेट मिलेगा। अगर 22 ओवर का मैच होता है तो 216 रन और अगर 20 ओवर का मैच होता है तो पाकिस्तान को 200 रनों का टारगेट दिया जाएगा।

ऐसे में मान लीजिए अगर पाकिस्तान को 20 ओवर में 200 रनों का टारगेट मिलता है तो उन्हें बाकी बजे 9 ओवर्स में 17.3 की रन रेट से 156 रन बनाने होंगे, जो उनके लिए काफी मुश्किल हो जाएगा। हालांकि अंपायरों के निरीक्षण करने के बाद मैच शुरू हो चुका है और एक भी ओवर की कटौती नहीं हुई है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now