AUS vs PAK: पर्थ टेस्ट में हार के बाद पाकिस्तान को फिर लगा झटका, ICC ने की बड़ी कार्रवाई

Australia v Pakistan - Men
पहले टेस्ट में पाकिस्तान को मिली थी करारी हार

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान (Australia vs Pakistan) के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में पाकिस्तानी टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया ने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 360 रनों से मात दी। इस हार ने पूरी पाकिस्तानी टीम को हिला कर रख दिया। अब इस हार के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पाकिस्तान टीम को दो और बड़े झटके दिए हैं। आईसीसी के इस झटके ने पाकिस्तान की मुसीबत और बढ़ा दी है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 360 रनों के बड़े अंतर से हार के बाद पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर चली गई है। अब आईसीसी ने पाकिस्तान टीम पर स्लो ओवर रेट के लिए पूरी टीम के खिलाड़ियों के मैच फीस के 10 फीसदी जुर्माना लगा दिया है। आईसीसी की यह मार जुर्माने तक ही नहीं रुकी। इसके बाद आईसीसी ने डब्ल्यूटीसी 2025 के प्वाइंट्स टेबल में भी पाकिस्तान के 2 अंक काट दिए हैं।

आईसीसी के इस एक्शन के पाकिस्तानी टीम को करारा झटका लगा है। पाकिस्तान टीम को पहले मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल से 2 अंक से हाथ धोने पड़े थे। अब आईसीसी ने टीम के दो अंक काटने के बाद पाकिस्तान के पास प्वाइंट्स टेबल पर 61.11 अंक रह गए हैं।

आईसीसी ने आचार संहिता के आर्टिकल 2.22 के तहत पाकिस्तन पर यह एक्शन लिया है। इसके अनुसार अगर कोई टीम किसी ओवर को निर्धारित समय पर पूरा नहीं कर पाती है तो उस टीम के सभी खिलाड़ियों पर मैच फीस का 5 फीसदी प्रति ओवर के हिसाब से जुर्माना लगाया जाता है। पाकिस्तान ऐसे में तय समय से दो ओवर लेट रहा। इसलिए सभी खिलाड़ियों पर 10 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अनुच्छेद 16.11.2 के मुताबिक हर लेट ओवर के लिए प्वाइंट्स टेबल से एक अंक कम किया जाएगा। इसलिए दो ओवर लेट होने के कारण पाकिस्तान टीम के दो अंक काटे गए।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment