बाबर आजम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट कोहली से 17 पारी पहले रचा इतिहास

Photo Courtesy : Pakistan Cricket Board
Photo Courtesy : Pakistan Cricket Board

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के दिग्गज बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) ने आज न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ सबसे तेज 5000 वनडे रनों का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने यह कारनामा केवल 97 पारियों में पूरा किया और क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए बड़ा कीर्तिमान हासिल कर लिया है। बाबर आजम ने सबसे तेज 5 हजार रन बनाने के मामले में हाशिम अमला का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने 101 पारियों में यह बड़ा रिकॉर्ड बनाया था।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एकदिवसीय सीरीज का चौथा मुकाबला कराची के नेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है, जिसमें कप्तान बाबर आजम ने शानदार शतक लगाया है। बाबर आजम ने 107 रनों की बेहतरीन पारी खेली और अपने करियर का 18वां वनडे शतक लगाया है। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान 117 गेंदों का सामना किया और केवल 10 चौके लगाये।

बाबर आजम की लाजवाब शतकीय पारी की बदौलत पाकिस्तान ने 334/6 स्कोर बनाया है। आपको बता दें कि वनडे सीरीज के पहले तीन मुकाबलों में पाकिस्तान ने जीत हासिल करते हुए सीरीज पर कब्ज़ा जमाया हुआ है। बाबर आजम के अलावा पाकिस्तान के लिए चौथे मुकाबले में आघा सलमान ने 58 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली तो शान मसूद ने 44 रनों का योगदान दिया। अंत में शाहीन अफरीदी ने 7 गेंदों पर 23 रन बनाये जिसमें 1 चौका और 3 छक्के शामिल रहे।

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

बाबर आजम ने 97 पारियों में यह बड़ी उपलब्धि हासिल की तो उनसे पहले यह रिकॉर्ड हाशिम अमला के पास था जिन्होंने 101 पारियों में सबसे तेज 5 हजार रन बनाये थे। नंबर तीन पर सयुंक्त रूप से विराट कोहली और विव रिचर्ड्स का नाम है, जिन्होंने 114 पारियों में 5000 रनों का आंकड़ा छुआ था। इसके बाद डेविड वॉर्नर ने यह कीर्तिमान 115 पारियों में प्राप्त किया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now