Create
Notifications

बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तोड़ा विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड

बाबर आजम ने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा
बाबर आजम ने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा
Vivek Goel
FEATURED WRITER
Modified 25 Apr 2021
न्यूज़

पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम का अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में रन बनाना जारी है। बाबर आजम ने अपने करियर में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की और वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 2,000 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। बाबर आजम ने केवल 52 पारियों में यह कमाल किया है। बाबर आजम ने जिंबाब्‍वे के खिलाफ हरारे स्‍पोर्ट्स क्‍लब में तीसरे व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में यह उपलब्धि हासिल की।

बाबर आजम ने भारतीय कप्‍तान विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 56 पारियों में 2,000 टी20 इंटरनेशनल रन पूरे किए थे। ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान आरोन फिंच ने 62 पारियों में 2,000 रन का आंकड़ा पार किया था और वह इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान ब्रेंडन मैकुलम इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने 66 पारियों में 2,000 टी20 इंटरनेशनल रन पूरे किए थे।

बहरहाल, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के नाम दर्ज है। 32 साल के कोहली ने 52.65 की औसत से 3159 रन बनाए हैं। बाबर आजम इस मामले में 11वें स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने 2035 रन बनाए। कुछ दिनों पहले ही बाबर आजम ने आईसीसी पुरुषों की टी20 आई प्‍लेयर रैंकिंग में भी विराट कोहली को पीछे छोड़ा था। आईसीसी टी20 इंटरनेशनल बल्‍लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली पांचवें स्‍थान पर हैं जबकि बाबर आजम दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

बाबर आजम ने अपने शानदार फॉर्म की बदौलत आईसीसी वनडे बल्‍लेबाजी रैंकिंग में पिछले सप्‍ताह भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को पछाड़ा था। इस सप्‍ताह टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में बाबर आजम ने आरोन फिंच पर 47 अंक की बढ़त बना रखी है। हालांकि, बाबर आजम शीर्ष स्‍थान पर काबिज इंग्‍लैंड के डेविड मलान से 48 अंक पीछे हैं। जिंबाब्‍वे के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज ने 26 साल के बाबर आजम को शीर्ष पर पहुंचने का मौका दिया है, जो पिछले नवंबर से घिरी हुई है।

बाबर आजम की कप्‍तानी में पाकिस्‍तान का प्रदर्शन

बाबर आजम की कप्‍तानी में पाकिस्‍तान ने अब तक पांच टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीती हैं। बांग्‍लादेश (2-0), जिंबाब्‍वे (3-0) और बाहर (2-1), दक्षिण अफ्रीका (2-1) घर और बाहर (3-1) और इंग्‍लैंड के खिलाफ (1-1) सीरीज ड्रॉ कराई। वहीं विराट कोहली ने इंग्‍लैंड के खिलाफ भारत को सीरीज जीत दिलाई और अब वो आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नेतृत्‍व कर रहे हैं। विराट कोहली की आरसीबी को रविवार को एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली चेन्‍नई सुपरकिंगस के हाथों 69 रन की करारी शिकस्‍त मिली।

Published 25 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now