IPL FINAL के दिन होगा एशिया कप 2023 को लेकर बड़ा फैसला, 3 देशों के साथ मीटिंग के बाद BCCI रखेगी अपना पक्ष 

एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान के पास है
एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान के पास है

एशिया कप (Asia Cup 2023) की मेजबानी को लेकर फंस रहे पेंच पर बीसीसीआई (BCCI) 28 मई, यानी आईपीएल (IPL 2023) के फाइनल के दिन बड़ा फैसला ले सकती है। रिपोर्ट ये भी बताते है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) द्वारा प्रस्तावित हाइब्रिड मॉडल को एशिया कप में लागू किया जा सकता है।

एशिया कप 2023 की मेजबानी पाकिस्तान को मिलने के बाद से ही बीसीसीआई सचिव जय शाह ने वहां जा कर खेलने से मना कर दिया था। जिसके बाद पाकिस्तान ने धमकी दी थी कि अगर भारत पाकिस्तान आकार नहीं खेलता है तो, वो भी भारत में होने वाले वनडे विश्व कप 2023 का बहिष्कार करेगा।

संयुक्त फैसला लेने के लिए बीसीसीआई ने 3 एशियाई बोर्ड को भारत बुलाया

बीसीसीआई ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के प्रमुखों को इस मुद्दे पर मीटिंग करने के लिए भारत आने का न्योता दिया है। और माना जा रहा है कि इस मीटिंग में एशिया कप पर चल रही खींचतान पर एक संयुक्त फैसला लेकर इसका ऐलान किया जाएगा। तीनों देशों के प्रमुख IPL 2023 फाइनल को देखने के लिए अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद रहेंगे।

इस मुद्दे को लेकर बीसीसीआई सचिव और एशिया क्रिकेट काउंसिल के प्रमुख जय शाह ने एक बयान जारी किया और कहा,

हम उनके साथ चर्चाएं करेंगे जिससे एशिया कप 2023 के संबंध में आगामी कार्रवाई की रूपरेखा तय की जा सके।

क्रिकबज द्वारा पुष्टि की गई है कि पिछले एक सप्ताह में ACC के सदस्यों के बीच कुछ बैक चैनल चर्चाएं हुई हैं और एक धारणा है कि किसी न किसी तरह की बात बन गई है। मतभेद का केवल बिंदु यह है कि कौन सा देश दूसरा स्थान बनेगा, यूएई या श्रीलंका।

अहमदाबाद की मीटिंग में यूएई में प्रतिकूल मौसमी स्थितियों पर भी विचार-विमर्श होगा क्योंकि श्रीलंका और बांगलादेश बोर्ड ने सितंबर में गर्म तापमान के कारण पहले ही उस महाद्वीपीय चैम्पियनशिप को खेलने से इनकार कर दिया था।

बता दें कि एशिया कप के नियुक्त मेजबान पाकिस्तान के प्रस्तावित हाइब्रिड मॉडल के अनुसार, मैचों को पाकिस्तान और यूएई में बांटा जाना था, जहां भारत अपने मुकाबले खेलेगा। बीसीसीआई ने इस मॉडल का विरोध किया और इसके बाद पीसीबी चीफ नजम सेठी ने एक मिश्रित मॉडल पेश किया, जिसमें पाकिस्तान को केवल चार मैचों की मेजबानी मिलेगी और शेष सभी मैच यूएई में होंगे।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now