टीम इंडिया के दो दिग्गज खिलाड़ियों का नाम खेल रत्न पुरस्कार के लिए भेजा गया

Rahul
पिछले साल रोहित शर्मा चौथे ऐसे क्रिकेटर बने जिनको राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड नवाजा गया था
पिछले साल रोहित शर्मा चौथे ऐसे क्रिकेटर बने जिनको राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड नवाजा गया था

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने आगामी राष्ट्रीय खेल अवार्ड 2021 में टीम इंडिया (Team India) के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और महिला टीम की एकदिवसीय व टेस्ट टीम की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) का नाम राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार (Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) के लिए भेजा है। बीसीसीआई ने इसके साथ ही शिखर धवन (Shikhar Dhawan), केएल राहुल (KL Rahul) और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का नाम भी अर्जुन अवार्ड के लिए भेजा है। खेल रत्न अवार्ड भारतीय खेल का सबसे बड़ा अवार्ड है। साथ ही अर्जुन अवार्ड भी भारत के खिलाड़ियों के लिए सबसे अहम माना जाता है। भारत में खेल रहे है हर एक खिलाड़ी का सपना होता है कि वह इनमें से किसी अवार्ड को अपने नाम करें।

एक न्यूज़ एजेंसी के सूत्रों के अनुसार यह कहा गया कि रविचंद्रन अश्विन और मिताली राज के नाम को लेकर काफी चर्चा हुई और फैसला लिया गया कि इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों का नाम राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड के लिए भेजा जाए। शिखर धवन का नाम एक बार फिर अर्जुन अवार्ड के लिए दिया गया, तो उनके साथ केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह को भी इस अवार्ड के लिए बीसीसीआई द्वारा मनोनीत किया गया है। यदि भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज को यह अवार्ड मिलता है, तो वह पहली भारतीय महिला क्रिकेटर होंगी जिनको इस उपलब्धि से नवाजा जायेगा। मिताली राज ने हाल ही में अपने क्रिकेट करियर के 22 साल पूरे किये हैं।

यह भी पढ़ें - 'पाकिस्तान सुपर लीग में IPL और BBL से भी जबरदस्त गेंदबाज हैं' पूर्व दिग्गज खिलाड़ी का चौंकाने वाला बयान

क्रिकेट खेल से चार खिलाड़ियों को मिल चुका है खेल रत्न अवार्ड

पिछले साल पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न अवार्ड से नवाजा गया था, जिसमें क्रिकेटर के रूप में रोहित शर्मा को यह बड़ा अवार्ड दिया गया था। रोहित शर्मा चौथे ऐसे क्रिकेटर बने जिनको राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड नवाजा गया था। उनसे पहले मौजदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) (2018), एमएस धोनी (MS Dhoni) (2007), सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) (1997-98) इस बड़ी उपलब्धि को हासिल कर चुके हैं।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment