CWC 2023 : चेन्नई में आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप मैचों की लिस्ट और वनडे रिकार्ड्स

Photo Courtesy : TNCA via ESPNcricinfo
Photo Courtesy : TNCA via ESPNcricinfo

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) की शुरुआत 2 दिन बाद 5 अक्टूबर से होगी। क्रिकेट के इस महाकुम्भ में कुल 48 मुकाबले खेले जायेंगे, जिसमें 45 लीग स्टेज, 2 सेमीफाइनल और 1 फाइनल मुकाबला शामिल रहेगा। इन सभी मुकाबलों का आयोजन 10 शहरों के 10 मैदानों पर होगा। इन सभी मैदानों में से एक चेन्नई के एमए चिंदम्बरम में भी 5 मुकाबलों का आयोजन होगा। चेन्नई में पहला मैच टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 8 अक्टूबर को शुरू होगा, तो अंतिम मुकाबला पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका (PAK vs SA) के बीच 27 अक्टूबर को खेला जायेगा।

चेन्नई के एमए चिंदम्बरम स्टेडियम का इतिहास

चेन्नई के चेपॉक मैदान का इतिहास 89 साल पुराना है। इस मैदान पर पहला अंतरराष्ट्रीय मैच साल 1934 में इंग्लैंड और भारत के बीच खेला गया था, जबकि पहला एकदिवसीय मुकाबला सन् 1987 में आयोजित हुआ। यह पहला वनडे मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 1987 में खेला गया था जिसमे मेहमान टीम ने 1 रन से बाजी मारी थी। चेन्नई के इस मैदान पर अभी तक 46 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें टीम इंडिया ने 14 खेले हैं और इन मुकाबलों में भारतीय टीम ने 7 में जीत और 6 में पराजय का सामना किया है, जबकि 1 मैच का कोई नतीजा नहीं रहा।

भारतीय टीम अपने वर्ल्ड कप का अभियान इसी मैदान से करेगी, जहाँ उनका सामना ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा। चेपॉक स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक 3 मुकाबले खेले गए, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 2 और भारत ने 1 मुकाबला अपने नाम किया है।

वर्ल्ड कप 2023 के चेन्नई में होने वाले सभी मैच

8 अक्टूबर को भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

13 अक्टूबर को न्यूजीलैंड बनाम बांग्लादेश

18 अक्टूबर को न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान

23 अक्टूबर को पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान

27 अक्टूबर को पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now