CWC 2023: न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत में पाकिस्तान से हुई बड़ी गलती, आईसीसी ने लगाया बड़ा जुर्माना

India Cricket WCup
पाकिस्तान टीम

वर्ल्ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) में शनिवार को पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड (Pakistan vs New Zealand) को डकवर्थ लुइस नियम से 21 रनों से मात दी। इस जीत ने पाकिस्तान टीम के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जीवित रखा है। हालांकि इस मैच में जीत के बाद भी पाकिस्तान टीम को बड़ा नुकसान हुआ है और उनपर आईसीसी (ICC) ने तगड़ा जुर्माना लगाया है। दरअसल, आईसीसी ने पाकिस्तान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में स्लो ओवर रेट के कारण मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माना लगाया है।

आईसीसी ने इसकी जानकारी खुद अपने ट्विटर अकाउंट और वेबसाइट के जरिए दी है। आईसीसी के वेबसाइट के अनुसार एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल के मैच रफेरी रिची रिचर्डसन ने पाया की बाबर आजम की अगुवाई वाली टीम ने मैच के तय समय में दो ओवर कम किए हैं। आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 अगर कोई भी टीम अपने निर्धारित समय में ओवर को पूरा नहीं कर पाती है तो खिलाड़ियों पर प्रत्येक ओवर के लिए मैच फीस का पांच प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है।

आईसीसी द्वारा लगाए गए इस जुर्माने को पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने स्वीकार कर लिया है। इस कारण मामले में कोई औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी है। पाकिस्तान टीम पर मैच के मैदानी अंपायर्स पॉल विल्सन और रिचर्ड केटलबोरो, तीसरे अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ और चौथे अंपायर जोएल विल्सन स्लो ओवर रेट का आरोप लगाया था।

इस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम की गेंदबाजी काफी खराब रही है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में भी टीम के गेंदबाजों ने 50 ओवर्स में 401 रन दे दिए थे। ऐसे में अपने बेअसर गेंदबाजों को समझाने में बाबर आजम को काफी समय लगा और इस कारण पाकिस्तान टीम को स्लो ओवर रेट का शिकार होना पड़ा। इस वर्ल्ड कप में यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान टीम पर स्लो ओवर रेट का जुर्माना लगा है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में भी पाकिस्तान टीम पर जुर्माना लगा था।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now