CWC 2023 : क्विंटन डी कॉक ने कुमार संगकारा और एडम गिलक्रिस्ट को बड़े रिकॉर्ड में पछाड़ा, वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

वर्ल्ड कप के इस संस्करण में क्विंटन डी कॉक ने अपना चौथा शतक जमाया
वर्ल्ड कप के इस संस्करण में क्विंटन डी कॉक ने अपना चौथा शतक जमाया

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) के लिए उनका आखिरी वनडे वर्ल्ड कप बेहतरीन गुजर रहा है। अभी तक खेले 7 मुकाबलों में उन्होंने 4 में शतक जड़े है और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में सबसे ऊपर कायम है। विकेटकीपर बल्लेबाज डी कॉक ने आज न्यूजीलैंड के खिलाफ भी एक शानदार शतकीय पारी खेली और कई बड़े रिकॉर्ड ध्वस्त किये। क्विंटन डी कॉक ने 116 गेंदों पर 114 रनों की पारी खेली जिसमें 10 चौके और 3 छक्के शामिल रहे।

क्विंटन डी कॉक ने अपनी इस पारी के दौरान 500 से अधिक रन पूरे किये और किसी एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उनसे पहले कुमार संगकारा ने यह उपलब्धि दो बार अपने नाम की हुई थी। कुमार संगकारा ने वर्ल्ड कप 2011 में 465 और वर्ल्ड कप 2015 में 541 रन बनाये थे और आज उनके इस कीर्तिमान को डी कॉक ने पीछे कर दिया है। डी कॉक के नाम अभी तक इस वर्ल्ड कप में 545 रन हो चुके है। इसके अलावा इस लिस्ट में नंबर 4 पर एडम गिलक्रिस्ट मौजूद है उन्होंने वर्ल्ड कप 2007 में 453 रन बनाये थे।

डी कॉक सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बने

रनों के मामले में तो डी कॉक ने कुमार संगकारा और एडम गिलक्रिस्ट को पछाड़ा ही साथ ही उन्होंने वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा छक्कों का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। विकेटकीपर के रूप में पहले यह रिकॉर्ड एडम गिलक्रिस्ट के पास था, जिन्होंने सभी वर्ल्ड कप मुकाबलों में 19 छक्के लगाये थे लेकिन अब डी कॉक के नाम 22 हो गए है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मार्क बाउचर और एमएस धोनी है जिनके नाम 15 छक्के है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now