ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा, दक्षिण अफ्रीका ने लड़ा जोरदार मुकाबला

India Cricket WCup
19 नवम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जायेगा फाइनल मुकाबला

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC CWC 2023) का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया (SA vs AUS) के बीच कोलकाता के ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डंस में खेला गया। प्रोटियाज के कप्तान टेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पूरी टीम 212 रनों पर सिमट गई। लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया भी संकट में नजर आई लेकिन अंत में कंगारू टीम ने जीत हासिल कर वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बना ली है। ऑस्ट्रेलिया ने 8वीं बार वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश किया है।

सलामी बल्लेबाजी के रूप में कप्तान बवुमा और क्विंटन डी कॉक मैदान पर आये। लेकिन पहले ही ओवर में बवुमा और बाद में डी कॉक को जल्दी अपना विकेट गंवा बैठे। एडेन मार्करम और रासी वैन डर डूसेन भी फ्लॉप रहे और एक समय पर प्रोटियाज टीम ने 24 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए लेकिन मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आये हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने 5वें विकेट के लिए 95 रन जोड़े। हेनरिक क्लासेन (47 रन) का बड़ा विकेट ट्रेविस हेड ने झटका तो अगली ही गेंद पर मार्को जानसेन को शून्य पर पवेलियन भेज दिया।

डेविड मिलर एक छोर पर खड़े रहे, पहले उन्होंने गेराल्ड कोट्जी के साथ मिलकर 53 रन जोड़े तो उसके बाद केशव महराज के साथ 19 रनों की छोटी साझेदारी की। डेविड मिलर ने छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया, तो साथ ही टीम का स्कोर 200 के पार पहुँचाया। मिलर का विकेट पैट कमिंस झटका और प्रोटियाज की टीम 50 ओवर से पहले 212 रनों पर सिमट गई। डेविड मिलर ने 116 गेंदों पर 101 रनों की पारी खेली जिसमें 8 चौके और 5 छक्के शामिल रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ने 3-3 विकेट अपने नाम किये तो, जोश हेजलवुड और ट्रेविस हेड को 2-2 सफलताए मिली।

213 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए डेविड वॉर्नर और ट्रेविस हेड ने ताबड़तोड़ शुरुआत की। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 6.1 ओवर में 60 रन जोड़े। वॉर्नर 29 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके तुरंत बाद मिचेल मार्श भी शून्य पर आउट हुए। स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने 44 रनों की अहम साझेदारी की। इस दौरान ट्रेविस हेड ने 62 रनों की जबरदस्त पारी खेली मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आये। मार्नस लैबूशेन 18 रन और ग्लेन मैक्सवेल 1 रन बनाकर तबरेज शम्सी का शिकार बने। स्मिथ एक छोर पर डटे रहे और जोश इंग्लिश के साथ धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया लेकिन स्मिथ 30 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

अंतिम ओवरों में जोश इंग्लिश ने 49 गेंदों पर 28 रन बनाये तो मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस 46 गेंदों पर 22 रनों की धीमी साझेदारी कर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचा दिया। मिचेल स्टार्क ने 38 गेंदों पर 16 रन बनाये, तो कप्तान कमिंस ने 29 गेंदों पर 14 नाबाद रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोट्जी और तबरेज शम्सी को 2-2 विकेट मिले, तो कगिसो रबाडा, एडेन मार्करम और केशव महाराज को 1-1 सफलता हाथ लगी।

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में 19 नवम्बर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला खेला जायेगा। 20 साल बाद एक बार फिर दोनों टीमें वर्ल्ड कप फाइनल में आमने-सामने होंगी। 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात देकर ख़िताब अपने नाम किया था।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now