CWC 2023 : NZ के खिलाड़ी का 'दोहरा शतक', दिग्गजों को पीछे छोड़ हासिल की बड़ी उपलब्धि

India Cricket WCup
ट्रेंट बोल्ट वनडे फॉर्मेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) में आज चेन्नई के एमए चिंदम्बरम स्टेडियम में न्यूजीलैंड और बांग्लादेश (NZ vs BAN) के बीच अहम मुकाबला खेला जा रहा है। टूर्नामेंट के 11वें मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने वापसी की और टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उनका यह निर्णय सही भी साबित रहा है और कीवी गेंदबाजों ने बांग्लादेश को 50 ओवरों में केवल 245/9 का स्कोर बनने दिया। इस बेहतरीन प्रदर्शन में तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) का भी अहम योगदान रहा है और साथ ही उन्होंने इस दौरान बड़ी उपलब्धि प्राप्त की है।

वनडे क्रिकेट में ट्रेंट बोल्ट ने विकटों के मामलों में 'दोहरा शतक' पूरा कर लिया है। ट्रेंट बोल्ट ने अपने 107वें मुकाबले में 200 विकेट पूरे कर लिए हैं। 200 या उससे अधिक विकेट प्राप्त करने वाले ट्रेंट बोल्ट सयुंक रूप से छठे गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने क्रिस क्रेन्स के 200 विकटों की बराबरी कर ली है, जबकि उनसे आगे डेनियल विटोरी (297 विकेट), काइल मिल्स (240 विकेट), टिम साउदी (214 विकेट) और क्रिस हैरिस (213 विकेट) मौजूद हैं। बांग्लादेश के खिलाफ चल रहे मुकाबले में उन्होंने ट्रेंट बोल्ट ने तौहीद हरीदोय का विकेट लेकर यह कीर्तिमान अपने नाम किया। उन्होंने इस मुकाबले में 2 विकेट अपने नाम किये हैं।

ट्रेंट बोल्ट वनडे फॉर्मेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने

ट्रेंट बोल्ट ने 200 विकेट का आंकड़ा केवल 107 मुकाबलों में छू लिया है। वनडे फॉर्मेट में सबसे तेज 200 विकेट प्राप्त करने का रिकॉर्ड मिचेल स्टार्क के नाम है, जिन्होंने 102 मैचों में यह कारनामा किया था। उनके बाद पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज स्पिनर सक़लैन मुस्ताक हैं जिन्होंने 104 मैचों में यह कीर्तिमान हासिल किया और अब तीसरे नंबर पर ट्रेंट बोल्ट ने अपना नाम दर्ज करवा लिया है। ट्रेंट बोल्ट ने ब्रेट ली और एलन डोनाल्ड जैसे दिग्गज गेंदबाजों को इस मामले में पीछे छोड़ा है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now