Create
Notifications

WTC Final: टीम इंडिया का आदर्श गेंदबाजी आक्रमण क्‍या होगा? पूर्व क्रिकेटर ने दिया दिलचस्‍प जवाब

भारतीय टीम
भारतीय टीम
Vivek Goel
FEATURED WRITER

दीप दासगुप्‍ता ने कहा कि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम का गेंदबाजी आक्रमण परिस्थितियों पर निर्भर करेगा। 18 जून से साउथैम्‍प्‍टन में खेले जाने वाले निर्णायक मुकाबले में भारतीय टीम को अपने गेंदबाजी संयोजन का फैसला करने से पहले कई पहलुओं पर ध्‍यान देना है।

जहां पांच गेंदबाजों को खेला जाना तय है, वहीं यह फैसला करना होगा कि इंग्लिश परिस्थितियों में दो स्पिनर्स को खिलाना सही होगा या नहीं। एक्‍स्‍ट्रा टाइम यूट्यूब चैनल पर बातचीत के दौरान दीप दासगुप्‍ता से पूछा गया कि अश्विन और जडेजा दोनों को खिलाना चाहिए और ऑलराउंडर के रूप में शार्दुल ठाकुर को आजमाना चाहिए। दीप दासगुप्‍ता ने कहा, 'बहुत दिलचस्‍प फैसला होगा। यह साउथैम्‍प्‍टन की स्थिति, पिच और मौसम पर निर्भर करेगा।'

पूर्व भारतीय विकेटकीपर ने साथ ही कहा कि टीम प्रबंधन को दो स्पिनर्स के साथ उतरना चाहिए क्‍योंकि दोनों में बल्‍ले से प्रदर्शन करने की क्षमता है। दीप दासगुप्‍ता ने कहा, 'मेरा मानना है कि भारतीय टीम को दोनों स्पिनर्स के साथ उतरना चाहिए। एक कारण है कि दोनों बल्‍लेबाजी कर सकते हैं। पिछले दो साल में जडेजा बेहतरीन ऑलराउंडर बनकर उभरे हैं।'

दीप दासगुप्‍ता ने प्रकाश डाला कि जहां रविंद्र जडेजा ने अपनी बल्‍लेबाजी में सुधार किया है, वहीं कीवी टीम में बाएं हाथ के बई बल्‍लेबाज हैं और इसलिए अश्विन को शामिल किया जाना महत्‍वपूर्ण है।

दासगुप्‍ता ने कहा, 'दूसरी तरफ अगर हम अश्विन के लिए देखें तो न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाजी क्रम में कई बाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं। अश्विन का बाएं हाथ के बल्‍लेबाज के खिलाफ रिकॉर्ड शानदार है। मेरे ख्‍याल में तीन तेज गेंदबाजों के साथ दोनों स्पिनर्स को मौका देना चाहिए।'

न्‍यूजीलैंड के दोनों ओपनर्स टॉम लैथम और डेवोन कॉनवे बाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं। इसके अलावा हेनरी निकोल्‍स, मिचेल सैंटनर भी बाएं हाथ से बल्‍लेबाजी करते हैं, जिनके लिए अश्विन खतरा बन सकते हैं।

सिराज या ईशांत में से किसी एक को मिले मौका: दीप दासगुप्‍ता

जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी की प्‍लेइंग इलेवन में जगह पक्‍की मानी जा रही है। भारतीय टीम तीसरे तेज गेंदबाज के लिए ईशांत शर्मा और मोहम्‍मद सिराज में से किसी एक को शामिल कर सकती है।

दीप दासगुप्‍ता ने कहा, 'आप मोहम्‍मद सिराज या ईशांत में से किसी को शामिल कर सकते हैं। मैं ईशांत को खिलाना पसंद करूंगा, लेकिन अगर सिराज को मौका मिले तो भी कुछ गलत नहीं।' 44 साल के पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने कहा कि अगर भारतीय टीम को अपनी बल्‍लेबाजी मजबूत करना है तो चौथे तेज गेंदबाज के रूप में शार्दुल ठाकुर को शामिल किया जा सकता है।

उन्‍होंने कहा, 'चौथे तेज गेंदबाज को नंबर-8 पर बल्‍लेबाजी कराना पड़ेगी क्‍योंकि बुमराह, शमी और ईशांत/सिराज इस तरह बल्‍लेबाजी नहीं कर पाते। तो मुझे देखना हो कि कौन सा तेज गेंदबाज विकेट ले और रन बनाए तो मेरे दिमाग में शार्दुल ठाकुर का नाम ही आता है। अगर आप चार तेज गेंदबाजों के साथ खेलें तो ठाकुर एक अच्‍छा विकल्‍प है।'

भारतीय टीम डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए शायद ही चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान संभाले। हालांकि, अगर पिच हरा हुआ तो ठाकुर के लिए मौका बन सकता है।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now