Create
Notifications

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड व स्काई स्पोर्ट्स करेंगे बड़ा कार्य, एक नई क्रिकेट पहल की होगी शुरुआत

इस पहला का नाम डाइनामोज क्रिकेट इंट्रोज होगा
इस पहल का नाम डाइनामोज क्रिकेट इंट्रोज होगा
Rahul
visit

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (England Cricket Board) ने स्काई स्पोर्ट्स (Sky Sports) के साथ मिलकर एक नई पहल शुरू करने का फैसला लिया है। दोनों बड़े संस्थान मिलकर नए जमीनी स्तर पर मिलकर क्रिकेट को लेकर एक नई पहल शुरू करेंगे, जिसका नाम 'डाइनामोज क्रिकेट इंट्रोज (Dynamos Cricket Intros)' होगा। इस पहल का मकसद छोटे बच्चों को क्रिकेट सीखाना, उन्हें चैंपियन बनाना और टैलेंट, जेंडर व अपने हालात की परवाह न करते हुए क्रिकेट के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करना होगा।

ईसीबी (ECB) और स्काई स्पोर्ट्स इसी लक्ष्य के साथ आगे बढ़ेंगे और उन बच्चों तक पहुंचेंगे, जो क्रिकेट खेल को किसी कारण से न खेल पाते हो। इसलिए उन क्षेत्रों के स्कूल और समुदायों में क्रिकेट सिखाने की फ्री क्लास लगेगी। यह सब तीन साल तक दोनों संस्थानों के द्वारा किये गए निवेश के अंतर्गत होगा। ईसीबी और स्काई स्पोर्ट्स द्वारा लॉन्च किया गया डाइनामोज क्रिकेट इंट्रोज यूनाइटेड किंगडम के 100 शहरों और कस्बों को अपना लक्ष्य बनायेंगे, जिससे बच्चों को क्रिकेट खेलने व सीखने का मौका मिल सके।

यह भी पढ़ें - रिकी पोंटिंग ने आगामी एशेज के लिए इन नए खिलाड़ियों पर खेला अपना दांव

डाइनामोज क्रिकेट इंट्रोज स्कीम से 300 नए कोचों को भी सीखने का मौका देगी, जिसमें कोचिंग अनुभव और मेंटरिंग सपोर्ट के साथ सभी किट भी उपलब्ध करवाई जाएगी, जो बिलकुल फ्री होगी। इन सभी को एक बार ट्रेनिंग मिलने के बाद यूके के 150 स्कूल और 150 सामुदायिक केन्द्रों में भेजा जायेगा, जिससे वह बच्चों को क्रिकेट के गुर सीखा सकें और उन्हें बता सकें कि आप भी बल्ला और गेंद अब बिना किसी कोस्ट या पैसों से उठा सकते हैं। कोचिंग सीखने की ट्रेनिंग के लिए आवेदन भरे जाने लगे है और इस बैकग्राउंड के लोग भी आवेदन भरने में अपनी रूचि दिखा रहे हैं।

यह भी पढ़ें - जस्टिन लैंगर पर बढ़ा दबाव, कोच पद को लेकर आ सकती है मुश्किल

स्काई स्पोर्ट्स के मैनेजिंग डायरेक्टर का कहना है कि हमें भरोसा है कि इस पहल से बच्चे बिना किसी बात की परवाह किये क्रिकेट खेलने में अपनी रूचि दिखा सकेंगे, साथ ही ईसीबी के पार्टिसिपेशन व ग्रोथ डायरेक्टर ने कहा कि हम स्काई स्पोर्ट्स के आभारी हैं कि हमें उनकी साझेदारी लगातार अच्छे से मिल रही है।


Edited by Rahul
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now