Create
Notifications

''लगातार विकेट गिरने की स्थिति में आप 11 बल्लेबाजों के साथ नहीं खेल सकते''

England v India - Third LV= Insurance Test Match: Day Two
England v India - Third LV= Insurance Test Match: Day Two
Rahul
SENIOR ANALYST

इंग्लैंड (England Cricket Team) और भारत (Indian Cricket Team) के बीच आज से टेस्ट सीरीज (ENG vs IND) के चौथे मैच की शुरुआत होने जा रही है। पहला टेस्ट ड्रॉ होने के बाद दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने जबरदस्त जीत हासिल की, तो तीसरे टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने वापसी कर सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया। भारत की हार के बाद टीम पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। ऐसे में प्लेइंग XI में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) या फिर एक अन्य बल्लेबाज को शामिल करने की चर्चा लगातार हो रही है। इस चर्चा में भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दीप दास गुप्ता (Deep Dasgupta) ने भी अपनी अहम राय रखी है।

दीप दास गुप्ता ने अपने यूट्यूब चैनल पर अन्य बल्लेबाज को टीम में न शामिल करने की सलाह देते हुए संक्षिप्त में कहा कि मुझे लगता है कि यदि आप एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ जाते हैं, तो यह 78 रनों के बाद एक घुटने के बल चलने वाली प्रतिक्रिया होगी। मुझे नहीं लगता कि इस प्रतिक्रिया की फ़िलहाल जरूरत है। हालांकि बल्लेबाजी में गिरावट दूसरी पारी में भी हुई थी, लेकिन बल्लेबाजों को अधिक जिम्मेदारी लेने की जरूरत है। आप 11 बल्लेबाजों के साथ नहीं खेल सकते अगर पारी में विकेटों का पतन होता रहता है।

दीप दास गुप्ता ने माना है कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पहले ही साफ़ कर चुके हैं कि वह अन्य बल्लेबाज के साथ मैदान पर उतरना पसंद नहीं करते, बल्कि अतिरिक्त गेंदबाज आपको 20 विकेट लेने में मदद करता है। उन्होंने इस सन्दर्भ में कहा कि अतिरिक्त बल्लेबाज को टीम में शामिल करना बचाव करने जैसा होगा। लेकिन विराट कोहली की ये टीम उस सोच के साथ नहीं खेलती। ये सभी खिलाड़ी आक्रामक और जोशीले हैं और मुझे नहीं लगता कि चौथे टेस्ट मैच ऐसा कुछ होने वाला है।

परिस्थितियों को देखते हुए टीम इंडिया ने पहले 3 मैचों में दिग्गज स्पिनर आर अश्विन को बाहर बैठाया है और उनके स्थान पर रविन्द्र जडेजा को मौका दिया गया है, जो बल्लेबाजी में भी योगदान देते हुए नजर आते हैं।

Edited by Rahul
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now