Create

रविचंद्रन अश्विन टेस्‍ट में महान गेंदबाज हैं या नहीं? दो दिग्‍गजों के विचारों से निकला ये फैसला

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान इयान चैपल ने भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौजूदा समय का सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट गेंदबाज करार दिया है। चैपल की बातों से पूर्व भारतीय बल्‍लेबाज संजय मांजरेकर सहमत नहीं दिखे। मांजरेकर ने अश्विन के विदेशी मैदानों के रिकॉर्ड पर सवाल खड़ा किया और कहा कि भारतीय मैदानों पर रविंद्र जडेजा और हाल में अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों ने भी शानदार प्रदर्शन किए हैं।

इस पर चैपल ने वेस्टइंडीज के महान तेज गेंदबाज जोएल गार्नर के योगदान को याद करते हुए कहा कि उनके विकेटों की संख्या इसलिए कम है क्योंकि उनके साथ कई और शानदार गेंदबाज टीम में थे।

संजय मांजरेकर ने ईएसपीएनक्रिकइंफो के कार्यक्रम रनऑर्डर में कहा, 'जब लोग उन्हें (अश्विन) को सर्वकालिक महान गेंदबाज बताते है तो मुझे कुछ समस्या है। अश्विन के साथ यह समस्या है कि उन्होंने सेना (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में एक बार भी एक पारी में पांच विकेट नहीं लिए हैं। जब आप भारतीय पिचों पर उनके दमदार प्रदर्शन को देखेते तो पिछले चार वर्षों में जडेजा ने लगभग उनके बराबर विकेट लिए है। इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में अक्षर पटेल ने उनसे ज्यादा विकेट लिये है।'

इयान चैपल ने ऐसे रखी अपनी बात

मांजरेकर के विचारों से सहमत नहीं हैं और चैपल ने जोएल गार्नर का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा, 'अगर आप गार्नर के प्रदर्शन को देखेंगे तो शायद उन्होंने ज्यादा बार पांच विकेट नहीं लिए है। जब आप उनके रिकॉर्ड को देखेंगे तो शायद वह उतना प्रभावशाली नहीं दिखेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि उस टीम में तीन और शानदार गेंदबाज थे।'

इयान चैपल ने आगे कहा, 'मुझे लगता है कि पिछले कुछ सालों से भारतीय गेंदबाज शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं, जिससे गेंदबाजों को विकेट साझा करने पड़े हैं।' चैपल ने मौजूद समय के पांच सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाजों में अश्विन के साथ ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और कगिसो रबाडा को भी शामिल किया, लेकिन अपने देश के पैट कमिंस को इस सूची में सबसे ऊपर रखा। चैपल ईशांत के पिछले तीन साल के प्रदर्शन से भी बेहद प्रभावित है, जिन्होंने 2018 से 22 टेस्ट में 77 विकेट चटकाए हैं।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment