ICC ने अंडर-19 वर्ल्ड के कार्यक्रम की घोषणा की, भारत का पहला मुकाबला पड़ोसी मुल्क से

Rahul
Photo Courtesy : BCCI X
Photo Courtesy : BCCI X

अगले महीने से शुरू होने वाले अंडर-19 विश्व कप (ICC Under-19 World Cup 2024) के कार्यक्रम की घोषणा आईसीसी ने कर दी है। श्रीलंका से दक्षिण अफ्रीका में स्थानांतरित हुए इस टूर्नामेंट की शुरुआत 19 जनवरी से होगी, जिसमें पहले दिन दो मुकाबले खेले जायेंगे। मेजबान दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज व आयरलैंड बनाम यूएसए के बीच मुकाबले से इस प्रतियोगिता की शुरुआत होगी। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा ले रही है और सभी को 4-4 टीमों के रूप में ए, बी, सी और डी ग्रुप में बांटा गया है।

ग्रुप ए में भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड और यूएसए मौजूद है, तो ग्रुप बी में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और स्कॉटलैंड मौजूद है। ग्रुप सी में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे व नामीबिया का नाम शामिल है, तो ग्रुप डी में अफगानिस्तान के साथ पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और नेपाल का नाम मौजूद है। दोनों ग्रुप में से तीन टीम अलग-अलग सुपर-6 में प्रवेश करेंगी. जहाँ ग्रुप ए और ग्रुप डी की टॉप 3 टीमें एकदूसरे के खिलाफ मुकाबले खेलेगी, तो दूसरे सूपर-6 में ग्रुप बी और सी की टीमें भिड़ेंगी। 6 और 8 फरवरी को इस टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल मुकाबले आयोजित होंगे, जबकि 11 फरवरी को टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला खेला जायेगा। नॉकआउट मुकाबलों के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है।

बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया करेगी वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत

भारतीय अंडर-19 टीम फ़िलहाल अंडर-19 एशिया कप में व्यस्त है, जोकि दुबई में आयोजित किया जा रहा है। आगामी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ 20 जनवरी को खेलेगी, तो उसके बाद आयरलैंड के खिलाफ 25 जनवरी को भारत अपना दूसरा मुकाबला खेलने उतरेगी। टीम इंडिया का अंतिम ग्रुप स्टेज मुकाबला यूएसए के खिलाफ 28 जनवरी को खेला जायेगा। भारतीय टीम यदि सुपर 6 में प्रवेश करती है तो अंक तालिका में अपने स्थान के अनुसार आगामी मुकाबले तय होंगे।

Quick Links

Edited by Rahul