विश्व कप 2023 की ओपनिंग सेरेमनी की तारीख की हुई घोषणा, ऐतिहासिक मैदान पर होगा रंगारंग कार्यक्रम

इस कार्यक्रम का समापन एक सांस्कृतिक प्रदर्शनी के साथ किया जाएगा (Pic Credit: PTI Photos)
इस कार्यक्रम का समापन एक सांस्कृतिक प्रदर्शनी के साथ किया जाएगा (Pic Credit: PTI Photos)

भारत में होने वाले वनडे विश्व (ICC Cricket World Cup 2023) का आरंभ 5 अक्टूबर से होने जा रहा है, जहां पहला मुकाबला गतविजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड (ENG vs NZ) के बीच खेला जाएगा। इस मुकाबले से पहले आईसीसी इस बड़े मंच की ओपनिंग सेरेमनी को भव्य तरीके से आयोजित करना चाहती है। इसी को लेकर खबर आ रही है कि इस ओपनिंग सेरेमनी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 4 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा मगर अभी तक इसके पक्के स्थान को लेकर किसी भी तरह की पुष्टि नहीं की गई है।

छोटा मगर भव्य होगा कार्यक्रम

अगर इस ओपनिंग सेरेमनी की बात की जाए तो, एक अंदुरिनी रिपोर्ट के मुताबिक ये छोटा मगर भव्य कार्यक्रम होने वाला है। इस कार्यक्रम का समापन एक सांस्कृतिक प्रदर्शनी के साथ किया जाएगा। इस कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण में 10 टीमों के कप्तान को रखा जाएगा। आईसीसी इस बड़े आयोजन के दौरान कप्तानों के लिए एक साक्षात्कार सत्र का भी आयोजन करेगी, जिसे 'कैप्टन्स डे' के रूप में संदर्भित किया गया है।

उद्घाटन समारोह की पूर्व संध्या उत्साह से भरी होगी क्योंकि दस टीमों में से छह को अभ्यास मैचों में भाग लेना है। इन मुकाबलों में भारत नीदरलैंड के खिलाफ उतरेगा, ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान से मुकाबला करेगा तो, वहीं, श्रीलंका अफगानिस्तान के खिलाफ दो-दो हाथ करेगा।

बताया जा रहा है कि 4 अक्टूबर की सुबह सभी टीमों के कप्तान अहमदाबाद पहुंचेंगे जहां उनकी एक संयुक्त तस्वीर खींची जाएगी। बताया ये भी जा रहा है कि इस ओपनिंग सेरेमनी में रंग, परंपरा और उत्साह का एक मिश्रण देखने को मिलेगा जिसकी जानकारी को अभी गुप्त रखा गया है।

बता दें कि इस विश्व कप में कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे जिसमें सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला भी शामिल है। इस टूर्नामेंट का पहला लीग मुकाबला 5 अक्टूबर से शुरू होगा और आखिरी लीग मुकाबला 12 नवंबर को संपन्न होगा। पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा, जबकि दूसरा सेमीफाइनल कोलकाता के ईडन गार्डेंस में आयोजित होगा। क्रिकेट के इस महायुद्ध का अंत 19 नवंबर को फाइनल मुकाबले के साथ अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now