ICC ने ढाका की पिच पर उठाया बड़ा कदम, बड़ी कार्रवाई की

Bangladesh New Zealand Cricket
दूसरे टेस्ट मैच पर न्यूजीलैंड ने किया था कब्जा

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) लगातार पिच को लेकर एक्शन करते नजर आ रही है। अब वर्ल्ड कप के बाद आईसीसी ने बांग्लदेश और न्यूजीलैंड (Bangladesh vs New Zealand) के बीच दूसरे टेस्ट मैच में इस्तेमाल की गई पिच पर बड़ी कार्रवाई की है। ढाका के शेर ए बांग्ला स्टेडियम में हुए इस मुकाबले की पिच पर आईसीसी ने खराब रेटिंग दी है। इस मैच के रेफरी डेविड बून ने मैच अधिकारियों की चिंता व्यक्त करते हुए और दोनों टीमों की कप्तानों से बात करने के बाद आईसीसी को अपनी रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट के बाद आईसीसी ने इसका मूल्यांकन किया और पिच को खराब रेटिंग दी है।

आईसीसी ने इसकी जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए दी है। बांग्लादेश-न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट मैच के रेफरी डेविड बून ने जो रिपोर्ट आईसीसी को दी है उसमें बताया गया था कि पहले सत्र के बाद से पूरे मैच के दौरान पिच पर असंगत उछाल था। बल्लेबाज को आगे से खेलते समय स्पिन गेंदबाजों की गेंद कई बार बल्लेबाज के कंधे के ऊपर से गुजर जा रही थी और कभी-कभी बहुत नीचे रह रही थी। इसे देखते हुए लगा कि पिच पूरी तरह से तैयार नहीं थी। जिसके बाद आईसीसी द्वारा ढाका की पिच को एक डिमेरिट अंक दिया गया है। आईसीसी ने इस पिच को बिलो एवरेज लिस्ट में रखा है।

आईसीसी ने पिच को रेटिंग देने के लिए 6 कैटेगरी बनाई है। इन सभी कैटगरी के अनुसार ही पिच का आंकलन होता और उन्हें अंक दिए जाते हैं। आईसीसी के ये 6 कैटेगरी वेरी गुड, गुड, एवरेज, बिलो एवरेज, पूअर और अनफिट हैं। बताते चले कि न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन किया था और रोमांचक मुकाबले को अपने नाम किया था। इस जीत के दमपर ही कीवी टीम ने यह टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर की थी।

Quick Links

Edited by Rahul