Create

'विराट कोहली को इस भारतीय खिलाड़ी की बल्‍लेबाजी पर ज्‍यादा विश्‍वास है'

विराट कोहली
विराट कोहली

पूर्व बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्‍मण ने रविंद्र जडेजा को कंप्‍लीट पैकेज करार दिया है। भारत बनाम इंग्‍लैंड (IND vs ENG) पहले टेस्‍ट में रविंद्र जडेजा ने बल्‍ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्धशतक जमाया। लक्ष्‍मण का मानना है कि रविंद्र जडेजा अपनी आक्रामक और सकारात्‍मक बल्‍लेबाजी से बड़ा योगदान देना जानते हैं, जिसे उन्‍होंने ट्रेंटब्रिज में बखूबी दर्शाया।

रविंद्र जडेजा ने अहम समय में अर्धशतक जमाकर भारत को इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट में महत्‍वपूर्ण बढ़त हासिल करने में मदद की। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 86 गेंदों में 8 चौके और एक छक्‍के की मदद से 56 रन बनाए। जडेजा ने केएल राहुल और मोहम्‍मद शमी के साथ दो महत्‍वपूर्ण साझेदारियां की, जिसकी बदौलत भारत ने पहली पारी के आधार पर 95 रन की बढ़त हासिल की।

लक्ष्‍मण का मानना है कि पिछले दो साल में जडेजा ने जिस तरह जिम्‍मेदारी लेकर पारियां खेली, उससे सुनिश्चित हुआ कि कप्‍तान विराट कोहली को उनकी बल्‍लेबाजी क्षमता पर ज्‍यादा भरोसा है।

ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत करते हुए लक्ष्‍मण ने कहा, 'कई सवाल पूछे गए कि उन्‍हें नंबर-7 पर खिलाना चाहिए या भारत को डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में अतिरिक्‍त बल्‍लेबाज के साथ उतरना चाहिए था। मुझे लगता है कि जहां तक बल्‍लेबाजी की चिंता है तो अतिरिक्‍त बल्‍लेबाज क्‍या कर सकता था। रविंद्र जडेजा उसी तरह की भूमिका निभा सकते हैं। बड़ी बात यह है कि रविंद्र जडेजा की सोच एक नियमित बल्‍लेबाज से ज्‍यादा आक्रामक और सकारात्‍मक है। प्रत्‍येक मैच में वह विश्‍वसनीयता जोड़ता है और मुझे भरोसा है कि विराट कोहली उनकी बल्‍लेबाजी पर ज्‍यादा भरोसा करते हैं।'

रविंद्र जडेजा कंप्‍लीट पैकेज हैं: लक्ष्‍मण

वीवीएस लक्ष्‍मण ने कहा कि रविंद्र जडेजा इस तरह के खिलाड़ी हैं, जो टीम को खराब स्थिति में मूल्‍यवान रन बनाकर देना जानते हैं। जहां लक्ष्‍मण का मानना है कि भारतीय टीम में हार्दिक पांड्या की कमी है, वहीं जडेजा के योगदान से स्‍पष्‍ट है कि वह प्‍लेइंग XI में नंबर-7 के लिए उपयुक्‍त हैं।

लक्ष्‍मण ने कहा, 'मेरे ख्‍याल से रविंद्र जडेजा कंप्‍लीट पैकेज हैं और किसी भी दिन मैं उन पर भरोसा जता सकता हूं। मुझे उन पर विश्‍वास है। जी हां, आपको हार्दिक पांड्या की कमी खल सकती है, जो आपको तेज गेंदबाजी का विकल्‍प देता है और मेरा मानना है कि नंबर-7 पर जडेजा कंप्‍लीट पैकेज हैं। वो आपको रन बनाकर तब देता है जब जरूरत होती है।'

शानदार अर्धशतक जमाने के साथ ही रवींद्र जडेजा ने टेस्‍ट क्रिकेट में एक दुर्लभ उपलब्धि हासिल की। वह टेस्‍ट क्रिकेट में 200 या ज्‍यादा विकेट व 2000 या ज्‍यादा रन बनाने वाले ऑलराउंडर्स की लिस्‍ट में शामिल हुए। जडेजा ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बने।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment